Vastu Tips: कभी भूल कर भी ये चीजें किसी से फ्री में मत लेना, घर में आती है दरिद्रता
Advertisement

Vastu Tips: कभी भूल कर भी ये चीजें किसी से फ्री में मत लेना, घर में आती है दरिद्रता

Dont use free things: हम रोजाना कई चीजों को एक-दूसरे से साझा करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को मुफ्त में नहीं लेना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इन चीजों का इस्तेमाल आपको कभी भी मुफ्त में नहीं करना चाहिए. 

Vastu Tips: कभी भूल कर भी ये चीजें किसी से फ्री में मत लेना, घर में आती है दरिद्रता

Vastu Tips Hindi: कभी-कभी घर की छोटी जरूरत को पूरा करने के लिए हम दूसरों से कुछ चीजें मांग लेते हैं, लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र में इन चीजों के भी नियम बताए गए हैं. जी हां, ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्‍हें कभी भी आपको किसी से फ्री में नहीं लेना चाहिए. इन चीजों को अगर कोई फ्री में किसीस से लेता है तो वास्तु दोष उसके जीवन में घर बना लेता है, फिर उसे तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कैसे किसी की जिदंगी में वास्तु दोष आता है? दरअसल, कई बार हम जाने-अनजाने में जीवन में कुछ गलतियां कर देते हैं जिस वजह से हमारे जिदंगी में वास्तु दोष का साया मंडराने लगता है. इससे बचने के लिए आपको रोजाना जिदंगी में इस्तेमाल होने वाली इन चीजों को किसी से मुफ्त में नहीं लेना चाहिए वरना वास्तु दोष आपके जीवन में शुरू हो सकता है. 
 
नमक

ज्योतिष शास्‍त्र के मुताबिक, नमक का सीधा संबंध शनि से जोड़कर देखा गया है. ऐसा माना जाता है कि यदि आप जरूरत पड़ने पर भी अपने पड़ोसियों से या किसी से भी नमक ले रहे हैं तो उसे कभी भी फ्री में न लें. हमेशा आप उस नमक का मूल्‍य चुका दें. 

सुई

कभी भी सुई मुफ्त में नहीं लेनी चाहिए. ऐसा कहा जाता है यदि मुफ्त में किसी से सुई लेते हैं तो इससे जिंदगी में नकारात्मकता बढ़ने लगती है और परिवार में लोगों के बीच प्रेम संबंध खराब होने लगते हैं और बेवजह के कलह क्लेश होते है.  

रुमाल

अगर आपके रिश्तेदार आपको फ्री में रूमाल दें तो उसे बिल्कुल भी न लें. हमेशा उसके बदले अपनी कोई वस्तु दे दें. ऐसा कहा जाता है यदि रुमाल मुफ्त में लेते हैं तो घर में लोगों के बीच संबंध खराब होते हैं. इसलिए आप भी हमेशा रुमाल किसी को गिफ्ट में न दें. 

लोहा और तेल

इन दोनों चीजों का संबंध शनिदेव से जोड़कर देखा गया है. ऐसे में आप कभी भी किसी से लोहे का दान स्‍वीकार न करें क्‍योंकि ऐसी मान्यता है कि इस तरह का दान लेकर आप शनि का दान ले लेते हैं. विशेष तौर पर शनिवार के दिन लोहा न लें. इसके अलावा तेल मुफ्त में किसी से न लें.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news