Tulsi Upay: घर में लगाई तुलसी सुख रही है तो झटपट करें ये काम, वरना संकटों का लग जाएगा अंबार
Advertisement
trendingNow11711932

Tulsi Upay: घर में लगाई तुलसी सुख रही है तो झटपट करें ये काम, वरना संकटों का लग जाएगा अंबार

Tulsi Remedies: हिंदू धर्म में घर में तुलसी लगाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा हो, उस घर में हमेशा बरकत बने रहती है और आर्थिक तंगी छू भी नहीं पाती है.

 

तुलसी का सूखना

Tulsi Ke Jyotish Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद शुभ और पवित्र माना गया है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में खुद मां लक्ष्मी वास करती हैं. इसी वजह से लोग सुबह-शाम पूजा कर तुलसी को जल अर्पित करते हैं. जिस घर में तुलसी का पौधा जितना हरा-भरा होते जाता है, वहां उतनी खुशहाली, धन, संपदा में बढ़ोतरी होने लगती है. कई बार घर में लगी तुलसी सूखने लगती है. ऐसा होना अशुभ संकेत माना जाता है. तुलसी अगर सुखने लगे तो तुरंत कुछ उपाय कर लेने चाहिए.

प्रवाहित

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूरी देख-रेख के बावजूद पौधा सूखने लगता है तो ऐसे में सम्मान के साथ तुलसी के पौधे को हटाने में ही भलाई है. इतना ही नहीं, तुलसी के पौधे को भूलकर भी कूड़ेदान में न फेंके. इसे जल में प्रवाहित करना चाहिए.

नया पौधा

शास्त्रों के अनुसार जिस गमले में या फिर मिट्टी में तुलसी का पौधा सूख गया था वहां विधिपूर्वक के साथ नया तुलसी का पौधा लगा दें. और नियमित रूप से उनकी पूजा करें. मान्यता है कि तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाना चाहिए.

दिशा

वास्तु जानकारों का कहना है कि गलत दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से भी वे सूखने लगता है. घर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. ऐसे में तुलसी का पौधा उत्तर या फिर उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में भूलकर भी तुलसी का पौधा न लगाएं.

पानी

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि तुलसी के पौधे में मंगलवार, रविवार और एकादशी के दिन भूलकर भी पानी नहीं देना चाहिए और स्पर्श नहीं करना चाहिए. साथ ही, इन दिनों में पत्तों को तोड़ने से भी परहेज करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती है और व्यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Bhagwan Shiv: किसी भी दिन शिवलिंग पर अर्पित कर दें ये एक चीज, चुंबक की तरह खींचा चला आएगा पैसा
Neem Karoli Baba: सफलता पाने के लिए किसी से शेयर न करें ये 4 बातें, नीम करोली बाबा ने बताया गुरु मंत्र

 

Trending news