Shami Plant: तुलसी ही नहीं ये पौधा भी होता है बहुत शुभ, घर में लगाते ही भरभराकर बरसता है पैसा!
Advertisement

Shami Plant: तुलसी ही नहीं ये पौधा भी होता है बहुत शुभ, घर में लगाते ही भरभराकर बरसता है पैसा!

Shami Plant Benefits: वास्‍तु शास्‍त्र और धर्म में जिस तरह तुलसी के पौधे को बहुत शुभ और पूजनीय माना गया है. घर में शमी का पौधा सही दिशा में लगाना और पूजा करना बहुत शुभ होता है. 

फाइल फोटो

Shami Plant Vastu Tips: हिंदू धर्म में कुछ पेड़-पौधों को बहुत शुभ माना गया है और इनकी पूजा भी की जाती है. जैसे- तुलसी का पौधा, पीपल का पेड़. इसी लिस्‍ट में शमी का नाम भी शामिल है. शमी का पेड़ या पौधा घर में होना बहुत शुभ होता है. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक घर में शमी का पौधा लगाने से घर में अपार सुख-समृद्धि रहती है. पैसों की तंगी दूर होती है, करियर में सफलता मिलती है. 

शमी दूर करता है शनि से संबंधित दोष 

शनि दोष या शनि की महादशा- साढ़े साती, ढैय्या कई कष्‍ट देती है. ये शारीरिक, मानसिक, आर्थिक समस्‍याएं देती है. ऐसे में शनि के प्रकोप से बचने के लिए शमी का पौधा लगाएं. शमी के पौधे की पूजा करने से शनि देव प्रसन्‍न होते हैं और शनि से जुड़े कष्‍ट कम होते हैं. इसके अलावा भगवान शिव को शमी बहुत प्रिय है. शमी का पौधा घर में लगाने से सुख-शांति रहती है. कलह खत्‍म होती है. जिन लोगों के विवाह में दिक्‍कत आ रही हो, वे भी शमी की पूजा करें, इससे जल्‍द विवाह होगा. 

शमी के पौधे को लेकर इन बातों का रखें ध्‍यान 

- शमी के पौधे को शनिवार के दिन लगाएं. इससे फल ज्‍यादा और तेजी से मिलेगा. 

- शमी का पौधा घर के अंदर न रखें, बल्कि इसे मुख्‍य द्वार के पास रखें. हो सके तो मेन गेट के बाईं ओर रखें. यदि छत पर रख रहें तो दक्षिण दिशा में रखें. पूर्व दिशा में भी शमी का पौधा रख सकते हैं. 

- शमी का पौधा लगाने के साथ उसकी पूजा भी जरूर रखें. इसके लिए शाम को शमी के पौधे के सामने दीपक रखें. इससे घर में धन की आवक बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news