Garud Puran: पितरों को लेकर गरुड़ पुराण में क्‍या कहा गया है? ये काम नहीं करने वाले जाते हैं नरक!
Advertisement
trendingNow11346673

Garud Puran: पितरों को लेकर गरुड़ पुराण में क्‍या कहा गया है? ये काम नहीं करने वाले जाते हैं नरक!

Garud Puran Katha: गरुड़ पुराण (Garud Puran) की कथा कई लोग सुनते हैं, इस धार्मिक ग्रंथ में जीवन मरण को लेकर बातें  बताई गई हैं. इस ग्रंथ से ही जुड़ी कुछ बातों का हमने यहां जिक्र किया है. क्‍या होता है जब आप पितरों और देवताओं की पूजा छोड़ देते हैं? जानिए इस खबर में.  

गरुड़ पुराण

Narak Swarg Garud Puran katha: हिंदू धर्म के मुताबिक, जब किसी के घर में किसी की मौत हो जाती है तो 13 दिन तक गरुड़ पुराण का पाठ (Garud Puran Path) किया जाता है. शास्त्रों के अनुसार कोई आत्मा तत्काल ही दूसरा जन्म धारण कर लेती है. इसके अलावा भी गरुड़ पुराण की कथा में बहुत कुछ बताया गया है. इस खबर में बताया गया है कि जो शख्‍स भगवान शिव और विष्णु का चितंन नहीं करता या पितरों और देवताओं की पूजा नहीं करता उसके साथ क्‍या होता है?      

भगवान शिव और विष्णु का चितंन करना 

गरुड़ पुराण के मुताबिक, जो व्यक्ति कुएं, तालाब  या पानी के स्रोत को नुकसान पहुंचाता है या उसे खराब करता है तो उसे नरक में जाना पड़ता है. इसलिए हमेशा ऐसी जगहों का आदर करना चाहिए, जहां से जल मिलता हो. इसके अलावा इस ग्रंथ में बताया गया है कि जो शख्‍स जीवन में भगवान का नाम नहीं लेता और ना ही भगवान शिव और विष्णु का चिंतन करता है. ऐसे लोगों को भी नरक की प्रप्ति होती है.

कोई अगर घर से भूखा जाए तो 

इस धार्मिक ग्रंथ के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति भूखा प्यासा थका हुआ आपके घर पर आता है और वहां से उसे अपमानित होकर लौटना पड़े तो अपमान करने वाले व्यक्ति को नरक की प्राप्ति होती है. इसके अलावा आत्महत्या का प्रयास करने वाला व्‍यक्ति, स्त्री हत्या करने वाला, गर्भ हत्या या फिर किसी के खिलाफ झूठी गवाही देने वाले को भी नरक में स्थान मिलता है. 

पितरों और देवताओं के लिए क्‍या कहा गया है? 

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जो व्यक्ति अपने बच्चों, पत्नी, नौकरों और मेहमानों को बिना खाना खिलाए ही खाना खाता है या जो पितरों और देवताओं की पूजा को छोड़ देता है, उसे नरक जाना पड़ता है. इसके अलावा यह भी बताया गया है कि जो अनाथ बच्चे का सम्‍मान नहीं करता या रोगी, वृद्धों की सेवा नहीं करता उन पर दया नहीं करता तो वे लोग भी नरक की प्राप्ति करते हैं. 

लालची व्यक्ति का क्‍या होता है? 

जिस शख्‍स के मन में लालच हो या वह दूसरे की संपत्ति धन को हड़पने पर नजर रखता हो. इसके अलावा, जो व्यक्ति ब्राह्मण, साधुओं, धार्मिक ग्रंथों की निंदा करता है ऐसे लोग भी नरक में ही स्थान प्राप्‍त करते हैं. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news