Pitru Paksha: घर में लगाई है पितरों की तस्वीरें तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम
Advertisement
trendingNow11353139

Pitru Paksha: घर में लगाई है पितरों की तस्वीरें तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष चल रहे हैं. इस दौरान लोग तर्पण कर पितरों को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं, जिससे उनको आशीर्वाद मिलता रहे. ऐसे में लोग पितृ पक्ष में विभिन्न उपाय करते रहते हैं.

 

Pitru Paksha: घर में लगाई है पितरों की तस्वीरें तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Ancestors Photo Direction: पितृ पक्ष चल रहे है. इस दौरान लोग श्राद्ध कर्म और तर्पण कर पितरों को प्रसन्न करते हैं. वहीं, पितृ दोष से भी मु्क्ति पाने के लिए विभिन्न उपाय किए जाते हैं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, पितृ पक्ष के दौरान पितर धरती पर आते हैं. ऐसे में कुछ भी ऐसा काम न करें, जिसकी वजह से पितर नाराज हो जाएं. घर में पितरों को याद करने के लिए लोग उनकी तस्वीरें लगाते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि पितरों की तस्वीरों को लगाने के भी कुछ नियम हैं. 

भगवान के साथ न रखें फोटो

पितरों के सम्मान में कई लोग अपने पितरों की तस्वीरों को पूजा वाले स्थान या मंदिर में रखते या लगाते हैं. इससे लोगों को दिक्कत हो सकती है. भगवान और पितरों की तस्वीरों को हमेशा अलग-अलग रखना चाहिए. साथ ही यह भी ध्यान रहे कि पूजा स्थल से भी पितरों की तस्वीरें दूर रखी हों.   

दीवार पर न लगाएं फोटो

पितरों की याद में लोग उनकी तस्वीरों को दीवारों पर लगाते हैं. हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना सही नहीं माना जाता है. पितरों की फोटो या तस्वीरों को कभी दीवार पर नहीं लगाना चाहिए. इसे हमेश लकड़ी के स्टैंड पर रखे. वरना पितरों का आशीर्वाद मिलने में दिक्कत हो सकती है. इसके साथ ही पितरों की तस्वीरों को घर के बीच जगह, किचन और बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए.

जीवित इंसान के साथ न लगाएं

पितरों की तस्वीरों को हमेशा दक्षिण दिशा की तरफ लगाना चाहिए. इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि पितरों की तस्वीरों को कभी भी जीवित इंसान के साथ न लगाएं.

सीधे न देखे कोई

लोग पितरों के सम्मान और याद में घर में पितरों की कई तस्वीरें लगाते हैं. हालांकि, ऐसा करना ठीक नहीं माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पितरों की अधिक तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. इसके साथ तस्वीरों को ऐसी जगह पर लगाएं, जहां से कोई सीधे उन्हें देख न सके.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news