Advertisement
photoDetails1hindi

Plant Vastu Tips: इस पौधे को लगाने से आकर्षित होती हैं मां लक्ष्मी, दौड़ी चली आती हैं घर

Vastu Tips for Plant: पेड़-पौधे जहां हरियाली बढ़ाते हैं. वहीं, पर्यावरण के लिहाज से भी काफी सही माने जाते हैं. वास्तु शास्त्र की बात करें तो इसमें कुछ पौधों को काफी शुभ माना गया है. इनको घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और बरकत होती है. जिस तरह से तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. वैसे ही बिल्व वृक्ष को लगाने से मां लक्ष्मी घर में वास करने चली आती हैं.

1/5

बिल्व वृक्ष का नाम सुनते ही दिमाग में भगवान शिव का नाम घुमने लगता है. सदियों से बिल्व पत्र शिवलिंग पर अर्पित करते आ रहे हैं. बिल्व पत्र भगवान शिव को बेहद प्रिय है.

2/5

आप ये बात जानते हैं कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए इसकी पूजा करने से भगवान शिव के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है.

3/5

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि घर में बिल्व वृक्ष लगाने से व्यक्ति को किसी तरह  की धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता. कहते हैं कि बिल्व वृक्ष के नीच खड़े होकर अन्न, खीर, मिठाई आदि चीजों का दान करने से व्यक्ति के घर कभी गरीबी नहीं आती. 

4/5

बिल्व वृक्ष लगाने से भगवान शिव की कृपा बरसती है. ऐसा करने से अटके हुए सभी काम पूरे हो जाते हैं. बिल्व वृक्ष की जड़ को अगर लाल रंग के कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख लिया जाए तो व्यक्ति को धन की कमी नहीं रहती है. 

5/5

मान्यता है कि अगर इस वृक्ष को साफ पानी से सींचा जाए, तो पितर तृप्त होते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. वास्तु जानकारों के अनुसार बिल्व वृक्ष और सफेद आक को जोड़े से लगाने से भगवान शिव और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा प्राप्त होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़