Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: मेहनत के बावजूद नहीं बचता पैसा, घर में रखें ये चीजें तो आर्थिक तंगी से मिलेगी मुक्ति

Vastu Tips for Home: काफी मेहनत के बाद भी पैसा नहीं बचता तो हो सकता है घर में वास्तु दोष हो. ऐसे में घर में कुछ चीजें ले लाएं, जिसके बाद आर्थिक दिक्कतों से निजात मिलनी शुरू हो जाएगी.

1/6

घर में सुख-शांत नहीं रहती तो हाथी की चांदी या पीतल की मूर्ति लेकर आएं. ये घर के राहु दोष से जुड़ी समस्या को दूर करेगी. वास्तु शास्त्र में हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना गया है. इसे घर में लाने से माता लक्ष्मी का घर में वास होता है.

2/6

घर के उत्तर दिशा की तरफ पानी से भरी हुई सुराही जरूर रखनी चाहिए. हालांकि, सुराही न मिलने की दशा में छोटा घड़ा भी रख सकते हैं, लेकिन ये ध्यान रखना जरूरी है कि यह भरा हुआ होना चाहिए. ऐसा करने से किस्मत का साथ मिलता है. 

3/6

वास्तु शास्त्र में पिरामिड का खास महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि घर में अगर वास्तु दोष है तो चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड रखने से यह दोष दूर होता है. सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आर्थिक तंगी दूर होती है. पिरामिड को घर के उस इलाके में रखना चाहिए, जहां पर सभी सदस्य एक साथ मिलते या बैठते हों. ये जगह घर का बैठक या खाने खाने का स्थान हो सकता है. 

4/6

वास्तु के अनुसार, घर में चांदी या पीतल की मछली जरूर रखनी चाहिए. हालांकि, इसको घर लाकर इसके रखने की जगह का भी जरूर ध्यान होना चाहिए. मछली को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए. इससे आमदनी के नए स्रोत खुलते हैं. आय में बढ़ोतरी होती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

5/6

वैसे तो हनुमान जी के स्मरण मात्र से दुख-तकलीफें दूर हो जाती हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार गर में हनुमान जी की पंचमुखी फोटो या मूर्ति लगाने से बरकत आती है. घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. हनुमान जी की पंचमुखी मूर्ति या फोटो घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं और रोजाना पूजा करें.

6/6

धन और पैसों के देवी-देवता मां लक्ष्मी और कुबेर माने जाते हैं. ऐसे में वास्तु के हिसाब से घर में प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर होनी चाहिए. ऐसे में घर में दोनों देवी-देवताओं की तस्वीर जरूर रखें. इसके घर में धन की कभी कमी नहीं रहेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़