Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर में कभी नहीं होगी पैसों की तंगी, बनी रहेगी खुशहाली; बस करें ये आसान वास्तु उपाय

Vastu Tips for Home: जिंदगी में हर इंसान की इच्छा होती है कि वह एक अच्छी लाइफ बीता सके. घर में किसी चीज की कमी न हो. आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े. घर में सुख-समृद्धि बनी रहे. इसके लिए वह पूजा-पाठ से लेकर हर तरह के उपाय भी करता है. हालांकि, कई बार मनवांधित फल नहीं मिल पाता है. इसके पीछे का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. ऐसे में घर में वास्तु के हिसाब से कुछ बदलाव कर बरकत लाई जा सकती है. 

1/5

घर में आर्थिक तंगी बने रहती है तो तिजोरी या पैसे रखने की अलमारी या अन्य जगह को दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए, जिससे कि तिजोरी का दरवाजा उत्तर दिशा खुले. ऐसा करने से आर्थिक दिक्कत दूर होती है. 

 

2/5

घर अस्त-व्यस्त होने या गंदा होने से लक्ष्मी जी रुष्ट हो जाती हैं. उनका ऐसे घर में वास नहीं रहता है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो घर को हमेशा साफ-सुथरा और व्यस्थित रखें. ऐसा करने से धन लाभ होता है.

 

3/5

घर से जल निकासी का ध्यान भी वास्तु के हिसाब से रखें, वरना घर की सुख-समृद्धि भी चली जाती है. ऐसे में घर से जल निकासी के रास्ते को उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखें. वहीं, पानी की टंकी घर के दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम में रखें.

4/5

घर बनाते समय इंसान अपने मनपसंदीदा रंगों का इ्स्तेमाल करता है. हालांकि, कई बार ये रंग वास्तु के हिसाब से सही न होने की वजह से नकारात्मक ऊर्जा लाने लगते हैं. ऐसे में रंगों का चुनाव करते समय हमेशा वास्तु का ध्यान रखना चाहिए. कमरे के पूर्व दिशा में हल्के नीले रंग का प्रयोग करें. वहीं, उत्तर दिशा में हरा, पश्चिम दिशा में नीला और दक्षिण दिशा में लाल रंग का चुनाव करना चाहिए. 

5/5

घर के दरवाजे और खिड़कियां काफी अहम हिस्सा होते हैं. आजकल फैशन की वजह से कई लोग मार्डन दरवाजे और खिड़कियां तो बना लेते हैं, मगर वास्तु का ध्यान नहीं रखते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के दरवाजे या खिड़कियों को हमेशा साफ रखें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी जी प्रसन्न होकर आगमन करती हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़