Advertisement
photoDetails1hindi

Tulsi Ke Upay: तुलसी के इन उपायों से गरीबी होती है दूर, जीवन में आती है खुशहाली और बरकत

Tulsi Remedy: तुलसी के पौधे के वैज्ञानिक और धार्मिक महत्व हैं, इसलिए हिंदू धर्म में इस पौधे को काफी पवित्र मानकर, इसकी पूजा की जाती है. इसके सामने लोग सुबह-शाम दीपक जलाते हैं और जल अर्पित करते हैं. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में खुद श्रीहरि विष्णु और मां लक्ष्मी वास करती हैं. ऐसे में घर में यह पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर चली जाती है. घर में खुशहाली आती है और आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

1/5

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए शाम को तुलसी के सामने आटे से बना घी का दीया जलाएं. इसमें एक चुटकी हल्दी डालकर तुलसी की जड़ों के पास रख दें. ध्यान रहे कि दीया उत्तर दिशा की तरफ रखा हुआ हो.

2/5

तुलसी की पूजा करते समय ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः का जप करें. ये जप रोजाना तुलसी के पास बैठकर 108 बार करें. इसके बाद आपकी जो भी समस्या होगी, उसको भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के समक्ष रखें. ऐसा करने से विभिन्न तरह की समस्याओं से निजात मिलने लगती हैं. 

3/5

अगर आपका दुर्भाग्य साथ नहीं छोड़ रहा है तो तुलसी के पौधे का उपाय किया जा सकता है. भगवान विष्णु को गुड़ काफी पसंद है. ऐसे में एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को गुड़ का भोग लगाएं. ऐसा करने से किस्मत साथ देने लगती है.

4/5

तुलसी के पौधे की पत्तियों और उसके जड़ का काफी महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इनके जड़ों में भगवान शालीग्राम वास करते हैं. ऐसे में तुलसी के जड़ों में रोजाना पानी देने से धन आगमन के योग बनते हैं और इंसान का दुर्भाग्य पीछा छोड़ देता है.

5/5

तुलसी के पौधे को रविवार, बुधवार और एकादशी के दिन स्पर्श नहीं करना चाहिए. वहीं, जब भी दीया जला रहे हों तो तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए. वहीं, आटे से बने दीये को दूसरे दिन गाय को खिला देना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़