Lucky Plants: दिन देखकर करेंगे पेड़-पौधों की पूजा, तो जाग जाएगी सोई किस्मत, हाथ लगेगा कुबेर का खजाना
Advertisement

Lucky Plants: दिन देखकर करेंगे पेड़-पौधों की पूजा, तो जाग जाएगी सोई किस्मत, हाथ लगेगा कुबेर का खजाना

Good Luck Tips: पेड़-पौधों में भगवान का वास माना जाता है. इसलिए हिंदू धर्म में पेड़ों की पूजा की जाती है. लेकिन क्या आपको पता है सप्ताह के सात दिन अलग-अलग पेड़-पौधों की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं किस दिन कौन से पेड़-पौधे की पूजा करनी चाहिए.

 

tree worship tips

Lucky Plants To Worship: हिंदू धर्म में पेड़-पौधों को पूजनीय माना जाता है. माना जाता है कि पेड़-पौधों में भगवान निवास करते हैं. इसलिए हर मांगलिक कार्य में पेड़-पौधों का उपयोग किया जाता है. किसी भी पूजा-पाठ में तुलसी, आम के पत्ते, केले के पत्ते आदि का उपयोग किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन पेड़-पौधों की पूजा से पुण्य की प्राप्ति होती है, साथ ही हर परेशानियों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं किस दिन किस पेड़ की पूजा करने से इसका लाभ मिलता है. 

पीपल का पेड़

शास्त्रों में सोमवार के दिन शिवजी की पूजा का विधान है. कहते हैं इस दिन भोलेनाथ की पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है. इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना भी शुभ होता है. पीपल के पेड़ की पूजा करने से व्यक्ति की आय में वृद्धि होती है, उसे समाज में मान-सम्मान मिलता है और उसका खूब नाम होता हैं. 

नीम का पेड़

शास्त्रों में मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगलदेव को समर्पित है. इस दिन व्रत रखने और हनुमान जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके साथ ही किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे भी मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा से फायदा मिलेगा. इसके साथ-साथ मंगलवार के दिन नीम के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है. इस दिन नीम के पेड़ में जल चढ़ाने से मंगल दोष का असर कम हो जाता है.

आंवले का पेड़

शास्त्रों में बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है. गणेश भगवान के विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. कहते हैं को भक्त सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा करता हैं उन्हें वे आशीर्वाद देते हैं हैं और जीवन में किसी भी काम को करने में उन्हें किसी भी करह की बाधा नहीं आती. इसके साथ ही इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. कहते हैं इससे जिस की काम की शुरुआत करते हैं उसमें सफलता जरूर मिलती है.

केले का पेड़

शास्त्रों के अनुसार गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की पूजा-अर्चना की जाती है. कहते हैं केले के पेड़ में विष्णु निवास करते हैं इसलिए इस दिन केले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और उनके आशीर्वाद से कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती.

शमी का पेड़

शास्त्रों के अनुसार शनि को क्रूर ग्रह माना जाता है. शनिवार को दिन शनिदेव को समर्पित है. इस दिन विधि-विधान से शनिदेव की पूजा की जाती है. कहते हैं जो व्यक्ति इस दिन शनिदेव की पूरी श्रद्धा भक्ति से पूजा अर्चना करता है उसे शनि के प्रभाव से छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ-साथ इस दिन शमी के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है.

केले का पेड़ 

शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान हैं. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उनकी पूजा के साथ-साथ केले की पेड़ की पूजा भी करनी चाहिए. कहते हैं केले के पेड़ में विष्णु निवास करते हैं. इसलिए केले के पेड़ की पूजा से विष्णु भगवान के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है जिससे घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती.

Budh Gochar 2023: 48 घंटे बाद इस राशि पर राज करेंगे 'ग्रहों के राजकुमार', 14 दिन तक बरसेगा अथाह पैसा 

Name Astrology: कुबेर देव की छत्र-छाया में बड़े होते हैं इस अक्षर के नाम वाले लोग, धन के मामले में होते हैं लकी 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news