Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण शुरू होने में बाकी हैं बस इतने घंटे, जान लें ग्रहण का समय और सूतक काल
Advertisement

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण शुरू होने में बाकी हैं बस इतने घंटे, जान लें ग्रहण का समय और सूतक काल

Lunar Eclipse 2022 : इस साल चंद्र ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग रहा है. 15 दिन के अंदर लग रहे दूसरे ग्रहण का साया देव दीपावली पर पड़ रहा है. लिहाजा ग्रहण का समय और सूतक काल जान लें. 

फाइल फोटो

Chandra Grahan Date Time in India: 8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जाएगी और इसी दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा, यमुना आदि पवित्र नदियों में स्‍नान का बहुत महत्‍व है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही देव दीपावली मनाई जाएगी, लेकिन इस साल ऐसा संभव नहीं हो पाएगा. यह साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण है. इसका असर सभी 12 राशियों के जातकों पर भी रहेगा. 

9 घंटे पहले शुरू होगा चंद्र ग्रहण का सूतक
 
चंद्र ग्रहण का सूतक ग्रहण से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. सूतक काल के दौरान पूजन-पाठ और सभी शुभ कार्यों पर रोक रहती है. ग्रहण के सूतक काल में मंदिरों के पट भी बंद रहते हैं और भगवान के दर्शन करने की मनाही रहती है. इस दौरान घर के मंदिर में भी पट बंद किए जाते हैं. साथ ही सूतक काल के दौरान कुछ भी खाने-पीने की भी मनाही होती हे. वहीं पके हुए भोजन और दूध-फल आदि में तुलसी के पत्‍ते डाल दिए जाते हैं. 

चंद्र ग्रहण का समय 

चंद्र ग्रहण शाम 5.32 बजे शुरू होगा और शाम 6.19 बजे खत्म होगा. वहीं ग्रहण का सूतक काल सुबह 8.10 बजे शुरू होगा और मोक्ष शाम 6.19 बजे समाप्त होगा. इसके बाद ही मंदिरों के पट खोले जाएंगे. देव स्‍नान होगा और उसके बाद पूजा-अर्चना होगी. ग्रहण खत्‍म होने के बाद स्‍नान और दान अवश्‍य करें. ऐसा करने से ग्रहण के नकारात्‍मक असर से बचाव होता है. 

7 नवंबर को मनेगी देव दीपावली 
 
चूंकि चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी तरह की पूजन-पाठ और धार्मिक कार्यों पर रोक रहती है. इसलिए 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण के कारण कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली नहीं मनाई जा सकेगी. ज्‍योतिषविदों और धर्म गुरुओं के अनुसार इस साल देव दीपावली एक दिन पहले 7 नवंबर को मनाई जाएगी. इसी दिन मंदिरों में विशेष सजावट की जाएगी, दीप जलाए जाएंगे. दीपदान किए जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news