Good Luck Tips: सुबह किए ये 5 काम मां लक्ष्मी के आगमन के खोलते हैं द्वार, धन की देवी की एंट्री के लिए दिवाली तक नहीं करना होगा इंतजार!
Advertisement

Good Luck Tips: सुबह किए ये 5 काम मां लक्ष्मी के आगमन के खोलते हैं द्वार, धन की देवी की एंट्री के लिए दिवाली तक नहीं करना होगा इंतजार!

Money Astro Tips: धन-ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए हर व्यक्ति कई तरह के जतन करता है. लेकिन सुबह का समय देव-देवताओं को विशेष रूप से प्रसन्न करने के लिए खास माना गया है. कहते हैं कि इस समय कुछ विशेष उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं और घर में मां लक्ष्मी के आगमनर का द्वार खोलते हैं. 

 

maa lakshmi

Morning Good Luck Tips: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. मां लक्ष्मी को धन की देवी के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में मां लक्ष्मी का वास होता है, उन्हें जीवन में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही, उस व्यक्ति को जीवन में धन-संपदा की कमी नहीं रहती. साथ-साथ घर परिवार में सुख-संपदा बनी रहती है. इतना ही नहीं, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए भक्त कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्म को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपायों का जिक्र किया गया है. अगर इन 5 कार्यों को सुबह के समय कर लिया जाए, तो मां लक्ष्मी का घर में स्थायी निवास होता है. घर में सुख-शांति बनी रहती है. साथ ही, घर का वातावरण सकारात्मकता से भरपूर रहता है. आइए जानते हैं इन 5 कार्यों के बारे में.

सुबह उठकर कर लें ये काम

घर के मुख्य द्वार पर करें सफाई

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रोजाना सुबह उठकर भगवान का मनन करने के बाद घर के मुख्य द्वार को पानी से साफ करना चाहिए. इसके बाद प्रवेश द्वार के दोनों और आटे से रंगोली अवश्य बनाएं. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में प्रवेश करती हैं. साथ ही, परिवार में रहने वाले सभी सदस्यों को संकटों से बचाती हैं. 

जलाएं दीपक 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी घर में मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं. ऐसे में घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाने के बाद घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति के जीवन में सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

करें तुलसी पूजन 

हिंदू शास्त्रों में तुलसी का विशेष महत्व है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में अगर नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा की जाए और जल अर्पित किया जाए, तो घर में सुख-समद्धि आती है. रविवार और एकादशी को छोड़कर नियमित रूप से तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए. साथ ही, ओम नमो भगवतः वासुदेवाय मंत्र का जाप करें. 

सूर्य देव को दें अर्घ्य 

सुबह उठने के बाद स्नान आदि से निवृत्त होकर सूर्य देव को प्रणाम करें और उन्हें पूर्ण अर्घ्य अर्पित करें. कहते हैं कि नियमित रूप से जल चढ़ाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति तो होती ही है. साथ ही, समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. इसलिए नियमित रूप से स्नान के बाद तांबे के लोटे में जल लेकर थोड़ा-सा सिंदूर, लाल फूल और अक्षत डालें और अर्घ्य अर्पित करें. 

तिलक लगाएं 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा करने के बाद व्यक्ति को चंदन का तिलक अवश्य लगाना चाहिए. कहते हैं कि ये तिलक लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. 

Lal Kitab Totke: किस्मत का ताला खोलते हैं रात में गुप्त तरीके से किए ये उपाय, इस खास दिन करने से दौड़ी चली आएगी मां लक्ष्मी
 

Pitru Paksha 2023: नाराज पितरों के प्रसन्न होने का संकेत देते हैं ये 4 जीव, पितृ पक्ष में ऐसा होना होती है बहुत बड़ी बात!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news