PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
Advertisement

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Bihar Government PM Kisan Scheme: देश के करोड़ों किसान इस समय पीएम किसान (pm kisan) का बेनिफिट ले रहे हैं. लेकिन बिहार के किसानों (Bihar Government) के लिए बुरी खबर है. राज्य सरकार की तरफ से जारी की गई सूचना के मुताबिक, राज्य के कई किसान इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. 

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

PM Kisan Scheme Update: अगर आप भी किसान हैं और पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का फायदा ले रहे हैं तो जरूरी खबर है. देश के करोड़ों किसान इस समय पीएम किसान (pm kisan) का बेनिफिट ले रहे हैं. लेकिन बिहार के किसानों (Bihar Government) के लिए बुरी खबर है. राज्य सरकार की तरफ से जारी की गई सूचना के मुताबिक, राज्य के कई किसान इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. 

एग्रीकल्चर विभाग की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बताया गया है कि इस योजना का फायदा लेने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी है-

योजना का फायदा लेने के लिए जरूरी शर्तें-

>> आवेदक किसान के पास खेती योग्य जमीन होनी चाहिए.
>> आवेदक के नाम से खेत का जमाबंदी (दिनांक 01-02-2019) से पहले का होना चाहिए.
>> आवेदक का बैंक अकाउंट आधार और NPCI से लिंक होना चाहिए.

वेबसाइट के जरिए करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इसके अलावा राज्य सरकार ने लिखा है कि जो भी पात्र किसान इस योजना का फायदा लेने से वंचित है वह किसान पोर्टल के फॉर्मर कॉर्नर पर जाकर योजना का फायदा ले सकते हैं. यहां पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर जाकर आप अपने आप को रजिस्टर्ड करा सकते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से देशभर के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायती दी जाती है. हाल ही में सरकार ने किसानों को 16वीं किस्त जारी कर दी है. 

किन किसानों को नहीं मिलेगा फायदा?

राज्य सरकार ने बताया है कि जिनके परिवार में कोई पहले से इस योजना का लाभार्थी होगा उसको पीएम किसान का फायदा नहीं मिलेगा. इसके अलावा जिसके पास खुद की खेती योग्य जमीन न हो. आवेदन करने वाले किसान की उम्र 01-02-2019 को 18 साल पूरी होना जरूरी है. अगर आवेदक संस्थागत खेत के मालिक हैं तो वह लाभ नहीं ले सकते हैं. 

Trending news