भारतीय मूल की होकर भी प्रीति पटेल नहीं करेंगी ब्रिटिश PM की रेस में ऋषि सुनक का समर्थन
Advertisement

भारतीय मूल की होकर भी प्रीति पटेल नहीं करेंगी ब्रिटिश PM की रेस में ऋषि सुनक का समर्थन

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Ex British Prime Minister Boris Johnson) की कैबिनेट में गृह मंत्री के तौर पर काम कर चुकीं भारतीय मूल की प्रीति पटेल (Priti Patel) ने सुनक (Rishi Sunak) के बजाए बोरिस जॉनसन को फिर ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनाने का समर्थन किया है. 

भारतीय मूल के ऋषि सुनक और प्रीति पटेल

लंदनः ब्रिटेन की प्रधानमंत्री (British PM) लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर से प्रधानमंत्री पद के दावेदारी के लिए उम्मीदवारों की खोज शुरू हो गई है. इस रेस में एक बार फिर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) सबसे आगे चल रहे हैं. लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Ex. British Prime Minister, Boris Johnson)की कैबिनेट में गृह मंत्री के तौर पर काम कर चुकीं भारतीय मूल की प्रीति पटेल (Priti Patel) ने सुनक के बजाए लिज ट्रस की जगह अपने पूर्व बॉस को दोबारा प्रधानमंत्री बनाए जाने की हिमायत की है.  उल्लेखनीय है कि भारतीय मूल की सांसद प्रीति पटेल ने पिछली बार प्रधानमंत्री पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस और ऋषि सुनक में जारी मुकाबले के बीच अपनी पसंद जाहिर नहीं की थी. हालांकि, पटेल ने अब कहा है कि साल 2019 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता जॉनसन को जनादेश मिला था. इसके साथ ही उन्होंने जॉनसन की तारीफ करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने सही बड़े फैसले लेकर खुद को साबित भी किया है.

में जॉनसन का समर्थन करती हूंः पटेल 
पटेल ने ट्वीट किया, ‘‘बोरिस के पास हमारे चुनावी एजेंडे को पूरा करने का जनादेश मिला था. मैं नेतृत्व हासिल करने के मुकाबले में जॉनसन का समर्थन करती हूं.’’ जॉनसन (58) कैरिबिया में छुट्टी बिताकर वापस आ गए हैं, और उनके एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल होने के क्यास लगाए जा रहे हैं. वित्त बाजार में गिरावट की वजह से महज 44 दिनों में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने वालीं लिज ट्रस की जगह लेने के लिहाज से सबसे आगे चल रहे भारतीय मूल के ऋषि सुनक को जॉनसन से कड़ी टक्कर मिल सकती है. 

आरोपों के बाद जॉनसन ने भी दे दिया था इस्तीफा 
गौरतलब है कि कई घोटालों और बड़ी संख्या में अपने मंत्रियों के इस्तीफे के बाद खुद जॉनसन ने भी छह हफ्ते पहले प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, कंजर्वेटिव पार्टी में उनकी लोकप्रियता अभी भी बरकरार है. कम से कम तीन कैबिनेट मंत्री खुले तौर पर कह चुके हैं कि वे नए प्रधानमंत्री के तौर पर जॉनसन का समर्थन करेंगे, जिनमें वाणिज्य मंत्री जैकब रीसमॉग्ग, रक्षा मंत्री बेन वालेस और एक अन्य मंत्री सिमोन क्लार्क शामिल हैं.

बोरिस जॉनसन के समर्थन 46 सांसद 
गौरतलब है कि बोरिस जॉनसन के समर्थकों की तादाद अभी 46 पर पहुंच गई है, लेकिन सुनक के समर्थकों की दादाद 100 है. अगर सिर्फ एक उम्मीदवार आगे आता है, तो ब्रिटेन को अगले हफ्ते तक नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा. लेकिन अगर दो उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होता है, तो शुक्रवार तक 1,70,000 टोरी सदस्य ऑनलाइन माध्यम से मतदान करेंगे. अब तक, यह त्रिकोणीय मुकाबला लग रहा है, क्योंकि तीसरे स्थान पर मौजूद हाउस ऑफ कामंस की नेता पेनी मॉरडोन्ट ने भी अपनी मुहिम शुरू कर दी है. पेनी ने ज्यादा से ज्यादा सांसदों को आकर्षित करने के लिए वीडियो अभियान शुरू किया है और उनके समर्थकों की संख्या बढ़कर 21 पर पहुंच चुकी है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news