जापान में सुनामी के अलर्ट के बाद Indian Embassy ने उठाया बड़ा कदम; किया ये काम
Advertisement

जापान में सुनामी के अलर्ट के बाद Indian Embassy ने उठाया बड़ा कदम; किया ये काम

Earthquake In Japan: जापान में भूकंप के शदीद झटके लगने के बाद बड़ी तादाद में आबादी पर इसका असर पड़ा है. सुनामी की चेतावनी के बाद जापान में भारतीय दूतावास ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया है. लोगों की सहायता के लिए इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.

जापान में सुनामी के अलर्ट के बाद Indian Embassy ने उठाया बड़ा कदम;  किया ये काम

Indian Embassy Emergency Control Room: सुनामी की चेतावनी के बाद जापान में भारतीय दूतावास ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया है. जापान के पश्चिमी तट पर आए कई शक्तिशाली भूकंप के झटकों को लेकर जारी सुनामी अलर्ट के बाद यहां स्थित भारतीय दूतावास ने सोमवार को उन हिन्दुस्तानियों के लिए एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया जो किसी तरह की मदद चाहते हैं. जापान ने सोमवार को अपने पश्चिमी तट पर आए भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की और लोगों से समुद्री इलाकों को खाली करने के लिए कहा. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा के तट और आसपास के इलाकों में भूकंप की खबर दी, जिनमें से एक की प्रारंभिक तीव्रता 7.6 दर्ज की गई.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप की वजह से आग लग गई और भूकंप प्रभावित मुख्य द्वीप के पश्चिमी तट पर कई लोग मलबे में फंस गए. भारतीय दूतावास ने 'एक्स' पर पोस्ट करके कहा, दूतावास ने एक जनवरी, 2024 को आए भूकंप और सुनामी के सिलसिले में किसी से भी संपर्क करने के लिए एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम कायम किया है. किसी भी मदद के लिए नंबर और ईमेल आईडी पर राब्ता किया जा सकता है. टोक्यो में भारतीय दूतावास ने 'एक्स' पर कहा कि एक जनवरी, 2024 को आए जलजले और सुनामी के संबंध में किसी से भी राब्ता करने के लिए एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाया गया है. 

बता दें कि सोमवार को उत्तरी मध्य जापान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया. रिपोर्टों में दावा किया गया है कि जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने पश्चिमी इलाके में कई तेज़ भूकंप के झटके आने के बाद इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. समुंद्र तट पर ऊंची लेहरे देखने को मिल रही है. जापानी पब्लिक ब्रोडकास्टर एनएचके टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि वह अपने न्यूक्लियर प्लांट में किसी भी अनियमितता की जांच कर रहा है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा और आसपास के प्रान्तों में भूकंप आने की जानकारी दी है. एनएचके टीवी ने चेतावनी दी कि लहरे 5 मीटर (16.5 फीट) तक पहुंच सकती है.

Trending news