Queen Elizabeth II Biography: विवादों में रही महारानी की 'लव मैरिज', बहनों और ताऊ को भी नहीं बुलाया गया था
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1342994

Queen Elizabeth II Biography: विवादों में रही महारानी की 'लव मैरिज', बहनों और ताऊ को भी नहीं बुलाया गया था

Queen Elizabeth II Biography: इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अब इस दुनिया में नहीं रहीं. 96 वर्ष की उम्र में उनका देहांत हो गया. इस खबर में हम आपको महारानी की जिंदगी के कुछ अहम हिस्सों के बारे में बताएंगे. पढ़िए

File PHOTO

Queen Elizabeth II Biography: महारानी एलिजा बेथ द्वितीय अब इस दुनिया में रहीं. गुरूवार देर रात खबर आई कि उनका देहांत हो गया है. इससे पहले शाही घराने की तरफ से बताया गया था कि महारानी एलिजा बेथ की हालत नाजुक है और वो डॉक्टरों की निगरानी में हैं. महारानी एलिजा बेथ 96 बरस की थीं और अपने घराने में सबसे ज्यादा समय शासन करने वाली महिला थीं. उनका राज्यभिषेक साल 1953 में जॉर्ज-6 की मौत के बाद हुआ था. 

लंदन में हुआ था महारानी का जन्म
महारानी एलिजाबेथ का जन्म लंदन में हुआ था. उनकी पढ़ाई लिखाई घर पर ही प्राइवेट टीचर के ज़रिए हुई थी. उनके पिता ने 1936 में एडवर्ड अष्टम के राज-पाठ त्यागने के बाद राज ग्रहण किया. तब वह राज्य की उत्तराधिकारी हो गयी थीं. महारानी का राज्यबिषेक 1953 को हुआ था. उनके राज्यभिषेक का लाइव प्रसारण भारत में दूरदर्शन पर भी हुआ था. एलिज़ाबेथ के शासन के दौरान यूनाइटेड किंगडम में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए.

यह भी पढ़ें: Queen Elizabeth Death: 10 दिनों तक नहीं दफनाया जाएगा, 3 दिन संसद में रखा जाएगा शव?

महारानी एलिजाबेथ का परिवार:
क्वीन एलिजाबेथ की शादी साल 1947 में राजकुमार फिलिप से हुई थी. महारानी के चार बच्चे भी हैं, जिनके नाम चार्ल्स, ऐने, राजकुमार एंड्रयू और राजकुमार एडवर्ड हैं. राजकुमार फिलिप उनके दूर के रिश्तेदार हैं और दोनों को बहुत छोटी उम्र में ही एक दूसरे से प्यार हो गया था. दोनों की पहली मुलाकात 1939 में हुई थी. महारानी एलिजाबेथ बताती हैं कि उनको 13 वर्ष की उम्र में ही एक दूसरे से प्यार हो गया था और वो एक दूसरे को प्रेम पत्र तक भेजने लगे थे. 

विवादों में रही महारानी की शादी
महारानी की शादी में कई तरह विवाद देखने को मिले. यहां तक कि एलिजा बेथ को अपने परिवार के लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ा. बताया जाता है कि उनके परिवार वाले फ्लिप को किन्हीं वजहों के चलते पसंद नहीं करते थे. इसके अलावा बताया यह भी जाता है कि महारानी की शादी में उनकी बहनों को भी नहीं बुलाया गया था. इतना ही नहीं राजकुमारी के ताऊ व विंडसर के ड्यूक, जो पहले राजा एडवर्ड अष्टम थे को भी इस विवाह में नहीं बुलाया गया था.

Trending news