ब्राजील के राष्ट्रपति ने आर्मी चीफ को पद से हटाया, करीबी को सौंपी जिम्मेदारी, जानिए वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1539354

ब्राजील के राष्ट्रपति ने आर्मी चीफ को पद से हटाया, करीबी को सौंपी जिम्मेदारी, जानिए वजह

Brazil President: ब्राजील के राष्ट्रपति ने बड़ा कदम उठाते हुए देश के आर्मी चीफ को उनकी गद्दी से हटा दिया और अपनी करीबी को जिम्मेदारी सौंप दी है. 

File PHOTO

ब्रासीलिया: ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने देश के सेना प्रमुख को बर्खास्त कर दिया है. राजधानी ब्रासीलिया में दो हफ्ते के विरोध प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने देश के सेना प्रमुख जनरल जूलियो सीजर डी अरुडा को बर्खास्त कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आर्मी चीफ जनरल जूलियो सीजर डी अरूडा ने 30 दिसंबर को अपना पद संभाला था. 

जनरल अररुडा की जगह पर राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा के करीबी कमांडर, जनरल टॉमस रिबेरो पुइया को नया आर्मी चीफ बनाया जा रहा है. जिन्होंने प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण रहने की गुज़ारिश की और जनता को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे कुबूल करने की सलाह दी. बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने डी सिल्वा को देश का राष्ट्रपति मानने से इनकार कर दिया था और उनके इस्तीफे की मांग की. राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा का कहना है कि उन्हें खदशा है कि सिक्योरिटी फोर्सेज़ के जवान भी प्रदर्शनकारियों में शामिल थे, ब्राजील के राष्ट्रपति ने हाल के दिनों में सेना के कई अफसरों को निकाल दिया है.

बता दें कि ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के हजारों समर्थकों ने 8 जनवरी को राजधानी ब्रासीलिया में प्रदर्शन किया था और सरकारी इमारतों पर हमला किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विरोध प्रदर्शनों में दर्जनों सुरक्षाकर्मी घायल हो गए और प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट की इमारतों को भी नुकसान पहुंचाया. ब्राजील के पुलिस अधिकारियों के अनुसार, 8 जनवरी को हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान 2,000 लोगों को हिरासत में लिया गया था, जिनमें से 1,200 अभी भी हिरासत में हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news