Weakness: इन दो विटामिन की कमी से खोखला होने लगता है शरीर, जानें पूरी डिटेल
Advertisement

Weakness: इन दो विटामिन की कमी से खोखला होने लगता है शरीर, जानें पूरी डिटेल

Weakness: आज हम आपको ऐसे विटामिन्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी कमी से शरीर खोखला होने लगता है. तो आइये जानते हैं कि वह कौनसे विटामिन हैं और उनकी कमी कैसे दूर करें.

Weakness: इन दो विटामिन की कमी से खोखला होने लगता है शरीर, जानें पूरी डिटेल

Weakness: विटामिन्स शरीर के लिए काफी अहम माने जाते हैं, इनकी कमी से आपके शरीर में तरह-तरह की दिक्कतें पेश आने लगती हैं. आज हम आपको दो ऐसे विटामिन्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी कमी होने पर आपका शरीर धीरे-धीरे खोखला होने लगता है. इन विटामिन्स की कमी अकसर लोगों में देखने को मिलती है, जिसकी वजग से कमजोरी समेत कई तरह की दिक्कतें पेश आने लगती हैं. हम जिन विटामिन्स के बारे में आज बता कर रहे उनका नाम विटामिन डी और विटामिन बी12 है. इन दोनों की ही कमी से शरीर में बुरे बदलाव आने लगते हैं.

विटामिन डी की कमी से क्या होता है?

विटामिन डी की कमी से आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या पैदा होती है, स्ट्रेस एंग्जाइटी बढ़ जाती है, इसके साथ ही डिप्रेशन का भी खतरा रहता है. जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी है उनकी मासपेशियां कमजोर होने लगती हैं और शरीर पर चर्बी आने लगती हैं. कई लोगों को वजन कम करने में भी समस्या होती है. नींद की समस्या पैदा होती और हार्ट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं.

विटामिन बी12 की कमी से क्या होता है?

विटामिन बी12 की कमी से शरीर में तरह-तरह की दिक्कतें पेश आती हैं. एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है, और बाल झड़ना और टूटना शुरू हो जाते हैं. जिन लोगों में विटामिन बी12 की कमी है उनकी मासपेशियों में कमजोरी रहने लगती और कोई भी काम करने में जल्दी थकान होती है.

कैस दूर होगी इन विटामिन्स की कमी

इन विटामिन की कमी को दूर करने के लिए आप अलग-अलग फूड्स का सहारा ले सकते हैं, या फिर डॉक्टर की सलाह के बाद आप विटामिन डी और विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स ले सकते हैं, लेकिन ऐसा टेस्ट कराने और डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करें. खुद से सप्लीमेंट लेना आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

Trending news