स्कूल के प्रार्थना में था गायत्री मंत्र और गुरुबाणी का उल्लेख; कलमा पढ़ने पर हो गया विवाद!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1283834

स्कूल के प्रार्थना में था गायत्री मंत्र और गुरुबाणी का उल्लेख; कलमा पढ़ने पर हो गया विवाद!

Kalma in  Florets School Kanpur: उत्तर प्रदेश के कानपुर के एक निजी स्कूल के प्रार्थना में हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आदि सभी धर्मों के श्लोक, गुरबाणी और दुआ का पाठ बच्चों से कराया जाता है, लेकिन कलमा के नाम पर कुछ लोगों ने बवाल काट दिया है, जिसके बाद स्कूल ने इस प्रार्थना को ही हटा दिया है. 

अलामती तस्वीर

कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर के सीसामऊ इलाके में एक प्राइवेट  स्कूल की मार्निंग असेम्बली की प्रार्थना में कलमा पढ़ने को लेकर विवाद पैदा हो गया है. हालांकि, विवाद बढ़ने के बाद स्कूल प्रशासन ने धार्मिक प्रार्थना को रोककर सिर्फ राष्ट्रगान गाने की व्यवस्था कर दी है. सहायक पुलिस आयुक्त निशंक शर्मा बताया कि फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल के कुछ विद्यार्थी के अभिभावकों ने इल्जाम लगाया था कि स्कूल में सुबह होने वाली प्रार्थना में छात्रों से पहले कलमा भी पढ़वाया जाता है. इसका एक वीडियो भी वायरल होना बताया जा रहा है. इस मामले के जिलाधिकारी तक पहुंचने के बाद उन्होंने इसकी जांच के आदेश दिए हैं. 
पुलिस सूत्रों के मुताबिक स्कूल में कलमा पढ़ाये जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद इसके खिलाफ विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कुछ कार्यकर्ताओं ने स्कूल के बाहर धरना-प्रदर्शन भी किया था.  पुलिस आयुक्त निशंक शर्मा ने बताया कि उन्होंने स्कूल के प्रबंध निदेशक सुमीत मखीजा से जब पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उनके स्कूल में सभी धर्मों का समान रूप से आदर और सम्मान करना बच्चों को सिखाया जाता है.

14 सालों से स्कूल में चल रहा था ये प्रार्थना  
स्कूल प्रबंधन ने बताया कि स्कूल में पिछले 14 साल से यही प्रार्थना हो रही है, जिसमें हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई धर्मों के श्लोक, गुरबाणी और दुआ का पाठ भी बच्चों से कराया जाता है. बच्चों की स्कूल की डायरी में भी इन्हें प्रकाशित किया गया है. इससे पहले कभी किसी विद्यार्थी के अभिभावक ने ऐतराज नहीं जताया था.  अब स्कूल प्रशासन ने फैसला किया है कि प्रार्थना में सभी धार्मिक प्रार्थना को हटाकर उनकी जगह पर सिर्फ राष्ट्रगान ही गाया जाएगा.

पुलिस ने मामले का निकाला हल 
पुलिस आयुक्त निशंक शर्मा ने बताया कि वह और अपर नगर आयुक्त तृतीय जियालाल सरोज सोमवार की सुबह स्कूल पहुंचे और स्कूल प्रबंधन से मिलकर इस मामले में सहमति पूर्ण समाधान निकाल लिया है. वहीं, अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार ने बताया कि इस मामले में एक लिखित शिकायत दी गई है, और पुलिस से उसकी जांच करने का आग्रह किया गया है. उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट के आधार पर समुचित कार्रवाई की जाएगी. 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news