Paris Olympics 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह की बड़ी कामयाबी, भारत को मिला दूसरा मेडल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2360014

Paris Olympics 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह की बड़ी कामयाबी, भारत को मिला दूसरा मेडल

Paris Olympic 2024: पैरिस में चल रहे ओलंपिक्स में भारत को दूसरा मेडल मिल गया है.  मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने मंगलवार को 10 मीटर मिक्स्ड टीम एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है

Paris Olympics 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह की बड़ी कामयाबी, भारत को मिला दूसरा मेडल

Paris Olympic 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने मंगलवार को 10 मीटर मिक्स्ड टीम एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत को चल रहे पेरिस ओलंपिक 2024 में दूसरा पदक दिलाया. सोमवार को कांस्य पदक मैच के लिए क्वालीफाई करने वाले मनु और सरबजोत ने दक्षिण कोरिया को 16-10 से हराकर खेलों में निशानेबाजी में भारत के पदकों की संख्या दोगुनी कर दी.

रविवार को मनु ने ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनकर इतिहास रच दिया, जबकि पुरुषों की स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा कर रहे सरबजोत पोडियम फिनिश से चूक गए. हालांकि, आज की जीत ने मनु की विरासत को मजबूत कर दिया है, क्योंकि अब वह एक ही ओलंपिक खेलों में कई पदक जीतने वाली स्वतंत्र भारत की पहली एथलीट हैं.

भारतीय खेलों ने पिछले कुछ सालों में कई शानदार ओलंपिक एथलीटों को देखा है. केडी जाधव, मेजर ध्यानचंद, कर्णम मल्लेश्वरी, अभिनव बिंद्रा (पहली बार व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता), साइना नेहवाल, सुशील कुमार, पीवी सिंधु, नीरज चोपड़ा और कई अन्य ने देश को गौरव दिलाया है. हालाँकि, उनमें से कोई भी एक ही ओलंपिक में कई पदक जीतने की उपलब्धि हासिल नहीं कर सका, एक मील का पत्थर मनु ने अपने दूसरे खेलों में हासिल किया है. 

मनु के पास है तीसरा मौका

इतना ही नहीं, मनु के पास अब एक बेहतरीन मौका है, 25 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में निशाना लगाकर पदकों की हैट्रिक लगा सकती हैं. प्रतियोगिता में 16 अंकों की दौड़ का फॉर्मेट अपनाया गया, जिसमें 16 अंक तक पहुंचने वाली पहली जोड़ी को विजेता घोषित किया गया. कोरियाई निशानेबाजों ने 20.5 अंकों के साथ मजबूत शुरुआत की, जबकि भारत के मनु और सरबजोत ने 18.8 अंक हासिल करके कोरिया को पहले दो अंक दिलाए.

अगले राउंड में सरबजोत और मनु दोनों ने 10.4 अंक बनाए, जिससे कुल 20.8 अंक बने. ओह ये जिन के 9.1 अंक ने कोरिया को नुकसान पहुंचाया, जिसका कुल स्कोर 19.8 रहा, जिससे भारत को 4-2 की बढ़त मिली. इसके बाद भारत ने एक और सीरीज जीत के साथ अपनी बढ़त को 6-2 कर लिया, मनु और सरबजोत ने कोरिया के 20.5 के मुकाबले 20.7 अंक बनाए.

Trending news