Bihar Politics: BJP में रहकर कमल की तरह कीचड़ से अलग रहेगा JDU; विस चुनाव के लिए भाजपा को दिया संकेत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2321777

Bihar Politics: BJP में रहकर कमल की तरह कीचड़ से अलग रहेगा JDU; विस चुनाव के लिए भाजपा को दिया संकेत

Bihar Politics: हाल ही में जेडीयू ने राजधानी दिल्ली में एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर एक प्रस्ताव भी पारित किया गया था. इस प्रस्ताव के बाद केंद्र समेत बिहार की सियासी फिजा बदल गई थी. लेकिन, अब जेडीयू ने इस प्रस्ताव को लेकर बड़ा बयान दिया है.

 

Bihar Politics: BJP में रहकर कमल की तरह कीचड़ से अलग रहेगा JDU; विस चुनाव के लिए भाजपा को दिया संकेत

Bihar Politics: केंद्र में नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली एनडीए सरकार पर बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग लेकर सियासत गरमाई हुई है.  बिहार में एनडीए के सभी सहयोगी दलों से इस मांग को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव बनाने की खबर कई बार सामने आई है.

हाल ही में जेडीयू ने राजधानी दिल्ली में एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर एक प्रस्ताव भी पारित किया गया था. इस प्रस्ताव के बाद केंद्र समेत बिहार की सियासी फिजां बदल गई थी. हालांकि, अब जेडीयू ने इस प्रस्ताव को लेकर बड़ा बयान दिया है.

जेडीयू ने कहा हो सकता है टकराव पैदा
दरअसल, जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष व राज्य सभा संजय कुमार झा ने वृहस्पतिवार को इन अटकलों को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष दर्जा देने के लिए उनकी पार्टी द्वारा बनाये जा रहे दबाव से केंद्र की NDA सरकार के साथ टकराव पैदा हो सकता है.

पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने के बाद पहली बार पटना पहुंचे राज्यसभा सदस्य झा ने यकीन दिलाया कि सीएम नीतीश कुमार की अगुआई  में जेडीयू अगले साल होने वाले असेंबली इलेक्शन में अच्छा प्रदर्शन करेगा. बता दें कि संजय झा जेडीयू की तरफ से राज्यसभा सांसद बनने से पहले भारतीय जनता पार्टी में थे और वह दिवंगत बेजीपे नेता अरुण जेटली के बहुत करीबी थे. झा ने कहा, "कई लोगों को उम्मीद है कि पिछले सप्ताह पार्टी द्वारा पारित किये गये प्रस्ताव के आलोक में (केंद्र के साथ) टकराव होने जा रहा है. लेकिन ऐसे लोगों को निराशा होगी."

JDU ने एक तीर से साधा दो निशाना
जेडीयू के मुखिया नीतीश कुमार ने झा को पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाकर एक तीर से दो निशाना साधा है. उन्होंने झा को इस पद पर नियुक्त कर अपने सबसे पुराने सहयोगी दल के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहता है. इसके अलावा नीतीश कुमार आगामी असेंबली इलेक्शन से पहले बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए हर संभव कोशिश करेगा. 

जेडीयू नेता झा ने कहा, "प्रस्ताव ने यह साफ कर दिया है कि हम मदद चाहते हैं चाहे वह विशेष दर्जे के रूप में हो या विशेष पैकेज के रूप में. पीएम हमारी चिंताओं के प्रति संवेदनशील हैं. अगले पांच साल में बिहार विकसित राज्यों में शामिल होगा और इसके लिए उसे पर्याप्त केंद्रीय सहायता मिलेगी." 

 ‘टाइगर अभी जिंदा है’; संजय झा
बिहार के पूर्व मंत्री झा ने नशहूर फिल्म का डायलॉग ‘टाइगर अभी जिंदा है’ बोलकर इस बात पर जोर दिया कि बुजुर्ग हो चुके सीएम ने हाल के लोकसभा चुनाव में अपनी ताकत साबित की है.JDU नेता ने कहा, "मीडिया का एक वर्ग कह रहा था कि नीतीश कुमार का दौर खत्म हो गया, वह उनके नेतृत्व को कम करके आंक रहा था जिसने बिहार की कायापलट दी. पहले उसे (बिहार को) शासन की दृष्टि से कठिन राज्य के रूप में देखा जाता था. चुनाव में उन्हें वास्तविकता पता चली." 

सहयोगियों पर आश्रित मोदी सरकार
बताते चलें कि JDU ने बिहार में 12 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, बीजेपी भी राज्य में इतनी ही सीटों पर विजय रही. चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के बाद JD(U) एनडीए  में भाजपा की दूसरी सबसे बड़ी सहयोगी पार्टी है. उल्लेखनीय है कि BJP इसबार आम चुनाव में अपने बलबूते बहुमत हासिल करने में विफल रही है. इसलिए केंद्र की मोदी सरकार अपने सहयोगियों पर आश्रित हो गई है.

 

Trending news