Japan Earthquake Update: भूकंप के बाद क्या हैं जापान के हालात? कई इलाकों के 90 फीसद घर हुए तबाह
Advertisement

Japan Earthquake Update: भूकंप के बाद क्या हैं जापान के हालात? कई इलाकों के 90 फीसद घर हुए तबाह

Japan Earthquake Update: जापान में भूकंप की वजह से भारी नुकसान हुआ है. कई इलाकों में 90 फीसद तक घर तबाह हो गए हैं. मरने वाले लोगों की तादाद 57 पहुंच गई है.

Japan Earthquake Update: भूकंप के बाद क्या हैं जापान के हालात? कई इलाकों के 90 फीसद घर हुए तबाह

Japan Earthquake Update: जापान में आए भूकंप ने देश को भारी नुकसान पहुंचाया है. एनएचके वर्ल्ड ने बुरी तरह प्रभावित इशिकावा प्रान्त के अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि जापान में 7.5 तीव्रता वाले भूकंप सहित कई शक्तिशाली भूकंपों के की वजह से मरने वालों की तादाद अब बढ़कर 57 हो गई है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, 20 से अधिक लोगों के हालत गंभीर बताई जा रही है. कई मकान ढह गए हैं, उनके नीचे लोगों के फंसे होने की आशंका है.

जापान में भूकंप

भूकंप ने सोमवार को इशिकावा के केंद्रीय प्रान्त में नोटो प्रायद्वीप को झटका दिया, जिससे इमारतें ढह गईं और सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई. देश के मौसम विभाग के मुताबिक एक दिन में कुल 155 बार भूकंप आया था. 

लैंडस्लाइड का खतरा

मंगलवार को रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे वर्कर्स को खराब मौसम का सामना भी कर पड़ा. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने नोटो में भारी बारिश की चेतावनी दी है. एएफपी के मुताबिक, एजेंसी ने चेतवानी दी है कि आने वाले दिनों में लैंस्लाइड्स भी हो सकती हैं.

एनएचके के मुताबिक, मंगलवार रात को जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने दोहराया था कि यह समय के खिलाफ एक दौड़ है. किशिदा की सरकार राहत और बचाव कार्यों पर चर्चा के लिए बुधवार सुबह एक आपातकालीन कार्य बल की बैठक भी करेगी.

इस इलाके के 90 फीसद घर ढहे

इस सब के बीच, तटीय शहर सुजु में, मेयर मासुहिरो इज़ुमिया ने जानकारी दी है कि लगभग सभी घर तबाह हो गए हैं. उन्होंने एक टीवी को इंटरव्यू में कहा,"लगभग 90% घर (कस्बे में) पूरी तरह से तबाह हो गए हैं.. हालात वास्तव में विनाशकारी हैं."

जापान में हर साल सैकड़ों भूकंप आते हैं और अधिकांश भूकंपों से कोई नुकसान नहीं होता है. यह द्वीप राष्ट्र 2011 में पूर्वोत्तर जापान में समुद्र के अंदर आए 9.0 तीव्रता के भीषण भूकंप से त्रस्त है, जिसके बाद सुनामी आई और लगभग 18,500 लोग मारे गए या लापता हो गए थे.

Trending news