Himachal By Election: जिन विधायकों को कांग्रेस ने किया डिस्क्वालिफाई; उन्हें बीजेपी ने दे दिया टिकट
Advertisement

Himachal By Election: जिन विधायकों को कांग्रेस ने किया डिस्क्वालिफाई; उन्हें बीजेपी ने दे दिया टिकट

Himachal By Election BJP Candidate List: बीजेपी ने उन 6 एक्स-विधायकों को टिकट दिया है, जिन्हें हाल ही में कांग्रेस के जरिए डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था. यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है. पूरी खबर पढ़ें.

Himachal By Election: जिन विधायकों को कांग्रेस ने किया डिस्क्वालिफाई; उन्हें बीजेपी ने दे दिया टिकट

BJP Himachal Pradesh List: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उन सभी छह अयोग्य विधायकों को मैदान में उतारा है, जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. अयोग्य ठहराए गए छह पूर्व कांग्रेस विधायक, अपनी सीटें छोड़ने वाले तीन निर्दलीय विधायकों के साथ शनिवार को नई दिल्ली में भाजपा में शामिल हो गए थे. 

बीजेपी का थामा दामन

अयोग्य ठहराए गए विधायक - सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजिंदर राणा, इंदर दत्त लखनपाल, चेतन्य शर्मा और देविंदर कुमार भुट्टो - केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, इसके राष्ट्रीय की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए थे.

किसको कहां से मिला टिकट?

भाजपा ने धर्मशाला से सुधीर शर्मा, लाहौल और स्पीति से रवि ठाकुर, सुजानपुर से राजिंदर राणा, बड़सर से इंदर दत्त लखनपाल, गगरेट से चैतन्य शर्मा और कुटलेहर से देविंदर कुमार भुट्टो को मैदान में उतारा है. इन छह सीटों के लिए उपचुनाव 1 जून को होंगे, इसी दिन आम चुनाव के सातवें चरण में पहाड़ी राज्यों की चार लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इन सभी को डिस्क्वालिफाई प्रस्ताव और बजट के दौरान सदन में गैरमौजूद रहने और राज्य सरकार के पक्ष में मतदान करने के कांग्रेस पार्टी के व्हिप की अवहेलना करने के का कारण किया गया था.

यह देखते हुए कि इनमें से कई नेता पार्टी के भीतर वरिष्ठ पदों पर रह चुके हैं, जय राम ठाकुर ने छह पूर्व कांग्रेस विधायकों के भाजपा में शामिल होने को इतने छोटे राज्य के लिए एक बड़ा राजनीतिक विकास बताया था. पिछले महीने, नौ विधायकों के समर्थन के कारण राज्य की एकमात्र सीट के लिए भाजपा द्वारा राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस सरकार को राजनीतिक संकट का सामना करना पड़ा था.

Trending news