Assembly Election 2023: इन 5 राज्यों में असेंबली चुनाव का ऐलान! इलेक्शन कमीशन की PC
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1906721

Assembly Election 2023: इन 5 राज्यों में असेंबली चुनाव का ऐलान! इलेक्शन कमीशन की PC

Assembly Election 2023: आज पांच राज्यों के असेंबली चुनावों की तारीखों का ऐलान होने वाला है. दोपहर 12 बजे इलेक्शन कमीशन एक पीसी कर के पूरे इलेक्शन प्रोसेस की जानकारी देगा.

Assembly Election 2023: इन 5 राज्यों में असेंबली चुनाव का ऐलान! इलेक्शन कमीशन की PC

Assembly Election 2023: आज चुनाव आयोग पांच राज्यो में चुनावों की तारीखों का ऐलान करने वाला है. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के लिए चुनाव प्रोग्राम का ऐलान दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए करेंगे. इस ऐलान में नामांकन दाखिल करने, मतदान के दिन और परिणामों की घोषणा सहित चुनावी प्रोसेस के अलग-अलग फेज की तारीखों की डिटेल दी जाएगी.

मीटिंग में कही गई थी ये बात

चुनाव आयोग ने पिछले शुक्रवार को एक मीटिंग की और अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि धन-बल के खतरे को पूरी तरह से कंट्रोल किया जाए. बैठक में मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए सामान्य, पुलिस और व्यय ऑब्जर्वर शामिल थे.

कमीशन ने कही थी ये बात

कमीशन ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने आने वाले असेंबली चुनावों के लिए तैनात किए जाने वाले पर्यवेक्षकों के लिए एक ब्रीफिंग मीटिंग को खिताब (संबोधित) करते हुए कमीशन ने निर्देश दिए हैं कि ये चुनाव प्रलोभन मुक्त और साफ-सुथरे होने चाहिए.

तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी 2024 में अलग-अलग तारीखों को पूरा होने वाला है, जबकि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा. तेलंगाना में जहां भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी का शासन है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में है और पूर्वोत्तर राज्य में मिज़ो नेशनल फ्रंट सत्ता में है.

2024 के लोकसभा चुनाव भी कुछ ही महीने दूर हैं. आने वाले विधानसभा चुनाव न केवल राज्य स्तर पर राजनीतिक परिदृश्य तय करेंगे, बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी इसके प्रभाव पड़ने की संभावना है. राजनीतिक दल इन मुकाबलों के लिए सक्रिय तौर पर तैयारी कर रहे हैं, कई असेंबली में कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है.

Trending news