अग्निपथ स्कीम में सरकार ने किये ये बड़े बदलाव; अग्निवीर सैनिकों को होगा ये बड़ा फायदा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2331858

अग्निपथ स्कीम में सरकार ने किये ये बड़े बदलाव; अग्निवीर सैनिकों को होगा ये बड़ा फायदा

Agniveer Reservation: अग्निपथ स्कीम को को लेकर चल रहे विवाद के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र बलों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी कॉन्स्टेबल पद आरक्षित करने की घोषणा की है.

 

अग्निपथ स्कीम में सरकार ने किये ये बड़े बदलाव; अग्निवीर सैनिकों को होगा ये बड़ा फायदा

Agnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम को को लेकर चल रहे विवाद के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सीमा सुरक्षा बल (BSF) और रेलवे सुरक्षा बल ( RPF) समेत कई केंद्रीय सशस्त्र बलों में पूर्व अग्निवीर सैनिकों के लिए कांस्टेबल के 10 फीसदी पद आरक्षित कर दिए हैं. साथ ही फिजिकल टेस्ट से भी पूर्व अग्निवीरों को छूट दी जाएगी.

पूर्व अग्निवीरों को CISF भर्ती में छूट मिलेगी
सीआईएसएफ की डीजी नीना सिंह ने बताया कि अब कॉन्स्टेबल भर्ती में 10 फीसदी पदों पर पूर्व अग्निवीर सैनिकों के लिए आरक्षित रहेंगे. उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी तैयारियां कर ली हैं. डीजी ने आगे कहा कि पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में भी छूट मिलेगी, जो सिर्फ सीआईएसएफ के लिए होगा.

उन्होंने कहा कि पूर्व अग्निवीरों को शारीरिक परीक्षण और आयु सीमा में छूट मिलेगी. पहले साल में उम्र में छूट पांच वर्ष और बाद के सालों में तीन वर्ष होगी. डीडी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंह ने कहा, "पूर्व अग्निवीर CISF भर्ता में 10 फीसदी आरक्षण का लाभ उठा सकेंगे और सीआईएसएफ यह सुनिश्चित करेगा. यह सीआईएसएफ के लिए भी फायदेमंद होगा क्योंकि CISF को प्रशिक्षित और अनुशासित कर्मी मिलेंगे."

BSF ने पूर्व अग्निवीरों के लिए नियमों में दी ढील 
बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने कहा कि कुल रिक्तियों में से 10 फीसदी  रिक्तियां पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी. साथ ही आयु में छूट भी होगी, पहले बैच को पांच साल की छूट मिलेगी और बाद के बैच को तीन साल की छूट मिलेगी.

उन्होंने कहा कि पूर्व अग्निवीरों की भर्ती से बल को फायदा होगा, क्योंकि उनके पास चार साल का अनुभव है और वे पूरी तरह से अनुशासित और प्रशिक्षित हैं. अग्रवाल ने कहा, "उन्हें चार साल का अनुभव मिला है. वे पूरी तरह से अनुशासित और प्रशिक्षित कर्मी हैं. यह बीएसएफ के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि हमें प्रशिक्षित सैनिक मिल रहे हैं."

आरपीएफ पूर्व अग्निवीरों को भी लाभ देती है
आरपीएफ के महानिदेशक मनोज यादव ने घोषणा की कि आरपीएफ में भविष्य की सभी कांस्टेबल भर्ती में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण होगा। उन्होंने पूर्व अग्निवीरों के स्वागत को लेकर उत्साह जताया और कहा कि उनके शामिल होने से बल को नई ताकत, ऊर्जा और मनोबल बढ़ेगा.

2022 में अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की गई थी
केंद्र सरकार ने जून 2022 में अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की. नई प्रणाली के मुताबिक, सशस्त्र बल साढ़े 17 से 21 साल के सैनिकों को चार साल के लिए भर्ती करने का प्रावधान है. साथ ही 25 प्रतिशत सैनिकों को विस्तारित सेवा के लिए बरकरार रखने का भी प्रावदगान है.  हालांकि, सरकारने बाद में ऊपरी उम्र सीमा 1 साल से बढ़ाकर 23 कर दिया. 

इस स्कीम को लाने के बाद से ही कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने इस योजना का विरोध किया.  विपक्षी पार्टियों ने हमला करते हुए कहा कि उन 75 फीसदी अग्निवीरों का क्या होगा जिन्हें उनके चार साल के कार्यकाल के बाद भी बरकरार नहीं रखा गया है. 

Trending news