10 कश्मीरी पंडित परिवारों ने छोड़ी घाटी, कहा- स्थिति हमारे रहने लायक नहीं
Advertisement

10 कश्मीरी पंडित परिवारों ने छोड़ी घाटी, कहा- स्थिति हमारे रहने लायक नहीं

Kashmiri Pandits Left Valley: दक्षिण कश्मीर के शोपियां के 10 कश्मीरी पंडित परिवार अपने घर छोड़कर जम्मू पहुंच गए हैं उनका कहना है कि, अब घाटी में स्थिति उनके रहने लायक नहीं है.

 

10 कश्मीरी पंडित परिवारों ने छोड़ी घाटी, कहा- स्थिति हमारे रहने लायक नहीं

Kashmiri Pandits Left Valley: आतंकवादियों के बढ़ते लक्षित हमलों के मद्देनजर दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के 10 कश्मीरी पंडित परिवारों ने अपना घर छोड़ दिया है. कश्मीरी पंडितों ने डर और तनाव के कारण अपना घर छोड़कर जम्मू आ गए हैं.

यह भी देखें: Raveena Tandon Birthday: कॉलेज में मिले फिल्म के ऑफर तो बीच में ही छोड़ दी पढ़ाई, कम उम्र में ही बनीं नानी

घाटी में बढ़ी टारगेट किलिंग

गौरतलब है कि कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाकर हमले करने की वारदातें हाल-फिलहाल में काफी बढ़ गई हैं. चौधरीगुंड के निवासियों ने बताया कि हाल ही में बढ़े आतंकवादी हमलों से समुदाय में तनाव और डर का माहौल कायम है. ये लोग 1990 के दशक से कश्मीर में रह रहे हैं, लेकिन मुश्किल से मुश्किल समय में उन्होंने अपने घर कभी नहीं छोड़े थे. 

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा में सुधार, लेकिन अब भी ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज AQI

40 लोगों ने डर और तनाव के कारण छोड़ा गांव

कश्मीरी पंडित पूरन कृष्ण भट की 15 अक्टूबर को शोपियां जिले के चौधरीगुंड गांव में उनके पुश्तैनी घर के बाहर आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. वहीं, शोपियां जिले में 18 अक्टूबर को आतंकवादियों द्वारा किए गए ग्रेनेड हमले में मोनीश कुमार और राम सागर मारे गए थे. चौधरीगुंड के एक निवासी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘10 कश्मीरी पंडित परिवार यानी समुदाय के 35 से 40 लोग डर और तनाव के कारण गांव छोड़कर जा चुके हैं.’’ 

घाटी में स्थिति हमारे लायक नहीं- ग्रामीण 

उन्होंने कहा कि गांव अब खाली हो गया है. एक अन्य ग्रामीण ने कहा, ‘‘कश्मीर घाटी में स्थिति हमारे लिए रहने लायक नहीं बची है. लगातार हो रही हत्याओं के कारण हम डर में जी रहे हैं. हमारे लिए कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गई है.’’ ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बार-बार सुरक्षा मुहैया कराने की गुहार लगाने के बावजूद उनके गांव से बेहद दूर एक पुलिस चौकी बनाई गई है. उन्होंने कहा कि वे सेब की फसल सहित अपना सब कुछ घरों में छोड़ आए हैं. जम्मू पहुंचे ये लोग फिल्हाल अभी अपने रिश्तेदारों के यहां रह रहे हैं.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news