हमास के साथ खड़ा है संयुक्त राष्ट्र? इसराइल ने लगाया गंभीर इल्जाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2002059

हमास के साथ खड़ा है संयुक्त राष्ट्र? इसराइल ने लगाया गंभीर इल्जाम

Israel Hamas War: गाजा में जारी हिंसा को रोकने के लिए UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आर्टिकल 99 को लागू किया है. साल 1989 के बाद पहली बार किसी UN के महासचिव ने इस अनुच्छेद का उपयोग किया है. इस बीच इसराइल के विदेश मंत्री ने गुटेरस पर बड़ा इल्जाम लगाया है. 

हमास के साथ खड़ा है संयुक्त राष्ट्र? इसराइल ने लगाया गंभीर इल्जाम

Israel Hamas War: इसराइल-हमास के बीच पिछले 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस हिंसा में अब तक 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इस बीच इसराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने आज यानी 9 दिसंबर को UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने UN चीफ पर हमास के साथ खड़े होने का इल्जाम लगाया है. 

UN चीफ ने की सीजफायर की मांग

दरअसल, गुटेरेस ने पहली बार इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आर्टिकल 99 को लागू किया है, जो संयुक्त राष्ट्र चीफ को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में आगाह करने में सक्षम बनाता है. UN चीफ ने गाजा में "मानवीय तबाही" की चेतावनी दी और परिषद से मानवीय सीजफायर की मांग की है. 

इसराइल के विदेश मंत्री ने क्या कहा? 

इसपर इसराइल के विदेश मंत्री कोहेन ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि गुटेरेस का आह्वान उनकी हालात का अपमान है और संयुक्त राष्ट्र पर कलंक है. यूक्रेन में जंग या सीरिया में गृहयुद्ध के लिए इसका उपयोग नहीं किए जाने के बाद अनुच्छेद 99 का आह्वान, गुटेरेस के पक्षपाती और एकतरफा रुख का एक और उदाहरण है.

आगे कोहेन ने लिखा कि इस वक्त सीजफायर हमास के पतन को रोकेगा, जो युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध कर रहा है. इससे हमास गाजा पट्टी में और मजबूत होगा और वहां पर शासन जारी रखने में सक्षम बनाएगा.

UN ने पहली बार किया इस आर्टिकल को उपयोग

साल 1989 के बाद पहली बार किसी UN के महासचिव ने इस अनुच्छेद का उपयोग किया है. ये अनु्च्छेद UN चीफ को ऐसे मामले को परिषद के ध्यान में लाने की इजाजत देता है, जिससे उनको लगता है कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को  खतरा है. इस आर्टिकल के तहत गुटेरेस ने गाजा में जारी हिंसा के बीच सीजफायर का आह्वान किया है कहा, इसराइल और हमास की युद्ध की वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है.

Zee Salaam Live TV

Trending news