पाकिस्तान-ईरान तनाव के बीच UN महासचिव ने दोनों देशों से की ये अपील; जानें पूरा मामला
Advertisement

पाकिस्तान-ईरान तनाव के बीच UN महासचिव ने दोनों देशों से की ये अपील; जानें पूरा मामला

Pakistan Iran tension: ईरान और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के इलाकों में उन जगहों पर हमले किए, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि ये दहशतगर्दों ठिकाने हैं. ईरान ने 16 जनवरी को पाकिस्तान से करीब 50 किलोमीटर अंदर बलूचिस्तान के कोह-ए-सब्ज़ में सुन्नी आतंकी संगठन जैश अल-अदल के दो ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया था.

पाकिस्तान-ईरान तनाव के बीच UN महासचिव ने दोनों देशों से की ये अपील; जानें पूरा मामला

Pakistan Iran tension: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान और ईरान को बातचीत के माध्यम से अपनी सुरक्षा चिंताओं को सुलझाने और सैन्य हमलों को बढ़ाने से बचने की गुजारिश की है. उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने ये जानकारी दी है. 

दुजारिक ने 18 जनवरी को कहा, "महासचिव ने कहा कि दोनों मुल्कों के बीच सभी सुरक्षा चिंताओं को संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अच्छे पड़ोसी संबंधों के सिद्धांतों के मुताबिक, बातचीत और सहयोग के माध्यम से शांतिपूर्ण तरीकों से संबोधित किया जाना चाहिए." उन्होंने आगे कहा, "सैन्य हमलों के बारे में बहुत चिंतित है. उन्होंने दोनों मुल्कों से तनाव को और ज्यादा बढ़ाने से बचने के लिए ज्यादातर संयम बरतने की गुजारिश की है"

क्या है पूरा मामला
दरअसल, ईरान और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के इलाकों में उन जगहों पर हमले किए, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि ये दहशतगर्दों ठिकाने हैं. ईरान ने 16 जनवरी को पाकिस्तान से करीब 50 किलोमीटर अंदर बलूचिस्तान के कोह-ए-सब्ज़ में सुन्नी आतंकी संगठन जैश अल-अदल के दो ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया था.

इतने लोगों की हुई थी मौत
इस्लामाबाद के मुताबिक, इस हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. पाकिस्तान में अगले महीने इलेक्शन होने वाला है. इसने 17 जनवरी को जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में हवाई हमले किए. इसके विदेश मंत्रालय ने कहा कि विमान, रॉकेट और मिसाइलों ने "विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमले" किए. ईरान ने कहा कि नौ "विदेशी" तीन महिलाएं, दो पुरुष और चार बच्चे मारे गए. इस्लामाबाद के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे पाकिस्तानी मूल के थे. 

Trending news