राफा पर हमले में 13 लोगों की मौत; संघर्षविराम समझौता प्रस्वात का जवाब देगा हमास
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2226571

राफा पर हमले में 13 लोगों की मौत; संघर्षविराम समझौता प्रस्वात का जवाब देगा हमास

Israel Hamas War: इजरायल की तरफ से हमले में गाजा के राफा में 13 लोगों की मौत हो गई है. इजरायल की तरफ से संघर्षविराम समझौता पेश किया गया है. हमाज जल्द ही इस पर जवाब देगा.

राफा पर हमले में 13 लोगों की मौत;  संघर्षविराम समझौता प्रस्वात का जवाब देगा हमास

Israel Hamas War: दक्षिणी गाजा शहर राफा में तीन घरों पर इजरायली हवाई हमलों में 13 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. हमास मीडिया आउटलेट्स ने मरने वालों की तादाद 15 बताई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि पट्टी के उत्तर में गाजा शहर में, इजरायली विमानों ने तीन घरों पर हमला किया, जिसमें कई लोग मारे गए और घायल हो गए. इजरायली आंकड़ों के मुताबिक, यह जंग 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले से शुरू हुई थी, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 253 बंधक बनाए गए.

34000 लोगों की मौत
इसके बाद इज़राइल ने एक सैन्य अभियान में गाजा को नियंत्रित करने वाले हमास को खत्म करने की कसम खाई, जिसमें 34,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 66 लोगों की मौत हुई है. यह गौरतलब है कि जंग ने 2.3 मिलियन आबादी में से अधिकांश को विस्थापित कर दिया है.

युद्धविराम के समझौते पर बातचीत
इतवार को, हमास के अधिकारियों ने कहा कि गाजा प्रमुख खलील अल-हया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल हमास की तरफ से कतर और मिस्र के मध्यस्थों को सौंपे गए युद्धविराम प्रस्ताव के साथ-साथ इज़राइल की प्रतिक्रिया पर चर्चा करेगा. इजराइल की तरफ से हमले में तेजी लाने की धमकी के बाद अमेरिकी मध्यस्थों ने समझौता करने की अपनी कोशिशों को तेज कर दिया है.

हमास देगा जवाब
समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बात करने वाले हमास के दो अधिकारियों ने जंगबंदी के प्रस्तावों का खुलासा नहीं किया, लेकिन बातचीत के बारे में जानकारी देने वाले एक सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि शनिवार को दिए गए इज़राइल के नवीनतम संघर्ष विराम प्रस्ताव पर हमास के जवाब देने की उम्मीद है.

समझौते में क्या है?
सूत्र ने कहा कि इसमें इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनियों को रिहा करने के बदले में 40 से कम बंधकों की रिहाई को स्वीकार करने का समझौता और संघर्ष विराम का दूसरा चरण शामिल है.  
सूत्र ने कहा, पहले चरण के बाद, इज़राइल दक्षिण और उत्तरी गाजा के बीच मुक्त आवाजाही और गाजा से इजरायली सैनिकों की आंशिक वापसी की इजाजत देगा. हमास के एक सीनियर अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि काहिरा में सोमवार की बातचीत हमास प्रतिनिधिमंडल और कतरी और मिस्र के मध्यस्थों के बीच होगी, जिसमें हमास की तरफ से अपने हालिया प्रस्ताव पर इजरायली प्रतिक्रिया पर की गई टिप्पणियों पर चर्चा की जाएगी.

Trending news