Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में फिर आया 6.2 तीव्रता का भूकंप; हो चुकी हैं 2000 मौतें
Advertisement

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में फिर आया 6.2 तीव्रता का भूकंप; हो चुकी हैं 2000 मौतें

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप आया है. इससे पहले आए भूकंप में 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करों.

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में फिर आया 6.2 तीव्रता का भूकंप; हो चुकी हैं 2000 मौतें

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बुधवार सुबह आए इस भूकंप की तीव्रता नोट की गई है, ज्ञात हो कि इससे पहले आए भूकंप ने भारी नुकसान पहुंचाया था, जिसमें 2,000 लोगों की जान गई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये भूकंप आज सुबह 05:10 बजे आया था और इसका इपिसेंटर हेरात के 29 किलोमीटर नॉर्थ में था.

आज आए भूकंप में कितना नुकसान?

हेरात शहर के पास बुधवार को आए भूकंप के किसी तरह के जान और माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इस शहर में पांच लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, पहले आए भूकंपों ने हेरात प्रांत के ज़ेंडा जान जिले में कम से कम 11 गांवों को पूरी तरह से तबाह कर दिया था.

शनिवार को आए भूकंप ने मचाई थी तबाही

इससे पहले शनिवार के रोज अफगानिस्तान में भूकंप आया था, जिसने भारी तबाही मचाई थी. संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, स्वयंसेवक और बचावकर्मी शनिवार से काम कर रहे हैं, जो भूकंप की पिछले झटके से बचे लोगों को खोजने की आखिरी कोशिश है. इस भूकंप ने कई गावों को तबाह किया था और इससे 12 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे.

स्थानीय और राष्ट्रीय अधिकारियों ने पिछले भूकंपों से मृतकों और घायलों की संख्या की परस्पर विरोधी गणना दी है, लेकिन आपदा मंत्रालय ने कहा है कि इस भूकंप में 2,053 लोग मारे गए है. आपदा प्रबंधन मंत्रालय के प्रवक्ता मुल्ला जनान सायेक ने कहा, "हम मरने वालों और घायलों की सटीक संख्या नहीं बता सकते."

शनिवार को आए भूकंप ने मचाई तबाही

एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मद नईम नाम का एक शख्स ने कहा कि उसने इस भूकंप में अपने परिवार के 12 लोगों को खो दिया है. उसने कहा,"हम यहां और नहीं रह सकते. आपने देखा कि हमारा परिवार यहां शहीद हुआ है, हम यहां कैसे रह सकते हैं." मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोग घरों के बाहर टेंट लगा कर रह रहे हैं. 

Trending news