Israel Hezbollah War: इजराइल ने हिजबुल्लाह की तोड़ दी कमर, संगठन के बैंक पर किए भीषण हमले
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2481856

Israel Hezbollah War: इजराइल ने हिजबुल्लाह की तोड़ दी कमर, संगठन के बैंक पर किए भीषण हमले

Israel Hezbollah War: लेबनान में इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 2,464 तक पहुंच गई. वहीं 11,530 लोग जख्मी हुए हैं. इस बीच इजरायल ने भीषण हवाई हमले किए हैं. जिसमें इजरायल को भारी नुकसान हुआ है.

Israel Hezbollah War: इजराइल ने हिजबुल्लाह की तोड़ दी कमर, संगठन के बैंक पर किए भीषण हमले

Israel Hezbollah War: हमास चीफ याह्या सिनवार और हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के बाद भी इजरायल एग्रेसिव मूड में है. वह लगातार गाजा और लेबनान में हवाई और जमीनी हमले कर कर रहा है. इस बीच इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया है. इसमें हिजबुल्लाह को भारी नुकसान हुआ है. 

क्या है पूरा मामला
दरअसल, इजरायली फौज ने हिजबुल्लाह की दर्जनों ठिकानों पर टारगेटेड, इंटेलिजेंस बेस्ड हमले किए. इन हमलों में हिजबुल्लाह के बैंक के कई शाखा तबाह हो गए हैं, जिसमें अल-कर्द अल-हसन एसोसिएशन द्वारा जमा किया गया था और हिजबुल्लाह की आतंकी गतिविधियों को सीधे तौर पर फंड करता है, जिसमें हथियारों की खरीद और हिजबुल्लाह की सैन्य शाखा के कार्यकर्ताओं को भुगतान शामिल है. इजरायली फौज ने यह जानकारी दी है.

इजरायली फौज ने क्या कहा?
इजरायली फौज ने कहा कि हिजबुल्लाह ने अपनी शाखाओं में अरबों डॉलर जमा कर रखे हैं, जिसमें आतंकवादी संगठन के नाम पर सीधे जमा किया गया पैसा भी शामिल है. आईडीएफ ने बताया कि हमले शुरू करने से पहले, नागरिकों को नुकसान पहुंचने के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए, जिसमें क्षेत्र में नागरिक आबादी को मुख्तलिफ प्लेटफार्मों के माध्यम से पहले चेतावनी जारी करना भी शामिल था.

अब तक कितने लोगों की हुई मौत
इजरायली सेना कहा कि ये हमले हिजबुल्लाह के आतंकी ढांचे, उसकी सैन्य क्षमताओं को कमजोर करने के लिए आईडीएफ के चल रही कोशिशों का हिस्सा है. इससे पहले लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को जानकारी दी कि इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 2,464 तक पहुंच गई. वहीं 11,530 लोग जख्मी हुए हैं. वहीं, गाजा में भी इजरायल ने तबाही मचा रखी है. गाजा हिंसा में अब तक 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 1 लाख से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं.

Trending news