इसराइली हमलों की वजह से 12 लाख लोग हुए बेघर, हर पल मंडरा रहा मौत का खतरा !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2457724

इसराइली हमलों की वजह से 12 लाख लोग हुए बेघर, हर पल मंडरा रहा मौत का खतरा !

Israel Hezbollah War: इसराइल ने 27 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर भीषण हमला किया था, इसमें चीफ हसन नसरल्लाह और उसकी बेटी जैनब नसरल्लाह की मौत हो गई थी. इस हमले के जवाब में ईरान ने इसराइल पर 180 से ज्यादा मिसाइलें दागीं. वहीं इस हफ्ते इसराइल ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैन्य अभियान शुरू कर दिया है. 

 

इसराइली हमलों की वजह से 12 लाख लोग हुए बेघर, हर पल मंडरा रहा मौत का खतरा !

Lebanon War: इसराइली हवाई हमलों की वजह से लेबनान में विस्थापित लोगों की कुल तादा करीब  12 लाख हो गई है. लेबनानी मंत्रिपरिषद की डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट यूनिट ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, विस्थापित लोग दूसरे क्षेत्रों में अपने परिवार के साथ रहने को मजबूर हैं. वे, मकान किराए पर लेकर रह रहे हैं या सार्वजनिक या प्राइवेट जगहों पर शरण ले रहे हैं. इसके अलावा हजारों लोग सीरिया में प्रवेश कर गए हैं.
 
हजारों ने लोगों ने सीरिया में ली शरण
समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, 23 सितंबर से 29 सितंबर तक 234,023 सीरियाई और 76,269 लेबनानी नागरिकों ने सीरियाई क्षेत्र में एंट्री किया. रिपोर्ट में कहा गया कि लेबनान में बेघर लोगों को रखने के लिए 867 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 643 केंद्र बेघर लोगों से भर चुके हैं.

मिस्र के पीएम ने दी ये चेतावनी
इसराइली हमलों की वजह से दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के साथ-साथ बेरूत के दक्षिणी रिहाईशी इलाकों के लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित इलाकों में शरण लेने को मजबूर होना पड़ा. इस बीच मिस्र के पीएम मुस्तफा मदबौली ने चेतावनी दी कि इसराइल की एकतरफा कार्रवाई से मिडिल ईस्ट में बड़े लेवल जंग छिड़ सकता है. उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को बनाए रखने के लिए तत्काल सीजफायर के लिए इंटरनेशनल कम्युनिटी और प्रभावशाली शक्तियों से हस्तक्षेप की मांग की.

यह भी पढ़ें:- इसराइल का जमीनी ऑपरेशन पहले ही मोर्चे पर फेल, हिज्बुल्लाह ने IDF के एक कमांडर समेत 14 जवानों को किया ढेर

 

मिश्र ने इसराइली हमले की निंदा की
मदबौली ने आगे जोर देकर कहा कि मिस्र लेबनान में इसराइल की बढ़ती आक्रामकता की निंदा करता है और लेबनान की संप्रभुता को कमजोर करने के किसी भी कोशिश को खारिज करता है. 23 सितंबर से, इसराइल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए. उसका कहना है कि यह कार्रवाई लेबानानी संगठन हिजबुल्ला को नेस्तो नाबूद करने के लिए कर रहा है.

Trending news