ग़ुस्से को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीक़े, मिलेंगे बेहतरीन परिणाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1364140

ग़ुस्से को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीक़े, मिलेंगे बेहतरीन परिणाम

Anger Management Tips: ग़ुस्सा एक ऐसी चीज़ है जो हमें कई तरह की परेशानियों में डाल देता है. इसका असर जहां हमारे रिश्तों में खटास पैदा कर देता है वहीं हमारे शरीर को भी नुक़सान पहुंचाता है. जानिए कैसे अपने ग़ुस्से को क़ाबू करें.

 

ग़ुस्से को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीक़े, मिलेंगे बेहतरीन परिणाम

Anger Management: गुस्सा एक ऐसी बीमारी की तरह होता है, जो हमारा बहुत नुक़सान करता है. जब हम गुस्से की हालत में होते हैं तो किसी की बात नहीं सुनते. जो कभी-कभार हमारे लिए बहुत बुरा साबित हो जाता है. कहते हैं कि जिस व्यक्ति ने अपने ग़ुस्से को काबू कर लिया, मानो दुनिया जीत ली. गुस्सा आना एक आम सी बात है. लेकिन छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो ये फिक्र की वजह हो सकती है. आज हम आपको बताते हैं कि किन उपायों के ज़रिए आप अपने ग़ुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं. 

ग़ुस्सा आने पर जगह को बदल दें

जब कभी भी आपको ग़ुस्सा आए तो सबसे पहले आप उस जगह से हटकर कहीं और चले जाएं. इससे ये फायदा होगा कि दिमाग़ ठंडा होगा और आप सही फैसले कर पाएंगे. अक्सर ग़ुस्से की हालत में ही हम कोई न कोई ऐसा काम कर जाते हैं जो हमारे लिए सही नहीं होता, इसलिए ग़ुस्से की हालत में समझदारी का दामन न छोड़ें.

मनपसंद म्यूजिक़ सुनना होता है मददगार 

कई बार हमारे सामने ऐसे हालात होते हैं कि हमें ग़ुस्सा आ जाता है लेकिन हम उस ग़ुस्से को बाहर निकाल नहीं पाते. ऐसे हालात में सबसे बेहतर यही विकल्प है कि हम अपने मनपसंद गाने सुने. म्यूज़िक सुनने से मन हल्का होता है और हमें तनावग्रस्त अवस्था से बाहर निकलने में सहायता मिलती है और ग़ुस्सा शांत होता है.

गहरी और लंबी सांस लें

जब भी आप ग़ुस्से की हालत में हूं, फौरन लंबी और गहरी सांस लेना शुरू कर दीजिए. इससे आपके दिमाग़ में ऑक्सीजन का लेवल बेहतर होगा और मस्तिष्क शांत रहेगा. दिमाग शांत होने से गुस्सा भी कंट्रोल होगा. बार-बार ग़ुस्सा करना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, क्योंकि ग़ुस्से की हालत में लिए गए फैसले हमेशा नुक़सान पहुंचाते हैं इसलिए ग़ुस्से को कंट्रोल करना चाहिए.

इस तरह की ख़बरों के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें

Trending news