Constipation Remedies: ऐसे खाया करें पपीता, जड़ से खत्म हो जाएंगी पेट की समस्याएं
Advertisement

Constipation Remedies: ऐसे खाया करें पपीता, जड़ से खत्म हो जाएंगी पेट की समस्याएं

Constipation Remedies: पपीता कब्ज में काफी फायदेमंद माना जाता है, ये पेट, त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्या को दूर करने का काम करता है. आज हम आपको पपीते के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Constipation Remedies: ऐसे खाया करें पपीता, जड़ से खत्म हो जाएंगी पेट की समस्याएं

Constipation Remedies: पपीता ऐसा फल है जिसके बीज और पत्ते दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं. पुराने जमाने से पपीता का इस्तेमाल कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए होता आ रहा है. खासतौर पर जानकार इसे कब्ज में खाने की सलाह देते हैं. अकसर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि पपीता पेट की समस्याओं को दूर करता है. लेकिन ये कैसे और क्यों फायदेमंद होता है, इसके बारे में हम पूरी जानकारी देने वाले हैं. बता दें जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन लोगों के लिए भी पपीता काफी मुफीद माना जाता है. पपीते में काफी कम मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है. चलिए जानते हैं कि पपीता कैसे कब्ज और अन्य शरीर की दिक्कतों में फायदेमंद है. तो चलिए जानते हैं.

पपीता कैसे है कब्ज में फायदेमंद

पपीते को कब्ज में काफी फायदेमंद माना जाता है. डाइटीशियन समी सिद्दीकी के अनुसार पपीते में कुदरती लैक्सेटिव (विरेचन) खासियत पाई जाती है. जिसकी वजह से मल में भार आता है और वह आसानी से निकल जाता है. इसके अलावा पपीते में सॉल्यूबल फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कब्ज की समस्या में काफी राहत देने का काम करता है.

कैसे करें पपीते का सेवन

अब सवाल आता है कि पपीते का सेवन कैसे करें? बता दें आप इसका शेकर बनाकर या फिर साबुत खा सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों को पेट की समस्या है वह जीरा, काली मिर्च और काला नमक का पाउडर बना कर और पीपते पर छिड़क कर खाएं. 1 कटोरी पपीते को खाना खाने के बाद या फिर आधा घंटे पहले खाएं ताकि ये अच्छे से अपना असर दिखा सके.

पपीता खाने को करता है हजम

जिन लोगों को खाना हजम नहीं होता है और गैस आदि की समस्या रहती है वह डॉक्टर की सलाह के बाद पीपता डाइट में रख सकते हैं. पपीते में पैपेन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है जो खाने में मौजूद प्रोटीन को तोड़ने का काम करता है. जसकी वजह खाना जल्दी हजम होता है.

त्वचा के लिए बेहतरीन चीज

पपीता स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. ये एक्ने की समस्या को दूर करता है और चेहरे पर झाइयों को हटाता है. इसमें पाए जाने वाला लाइकोपेन स्किन पर उम्र के साथ आने वाले बदलावों को कम करने का काम करता है.

ध्यान दें, किसी भी तरह नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. गर्भवति महिला अपनी डाइट में पपीते को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें.

Trending news