Olive Oil Benefits: जैतून तेल के फायदे जान रह जाएंगे हैरान; महिलाओं के लिए नहीं है अमृत से कम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1355898

Olive Oil Benefits: जैतून तेल के फायदे जान रह जाएंगे हैरान; महिलाओं के लिए नहीं है अमृत से कम

Olive Oil Benefits: जैतून का तेल कई शारीरिक दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. इसे महिलाओं के लिए भी बेहद उमदाह माना जाता है. ऐसे में हम आपको जैतून तेल के फायदे बताने वाले हैं.

Olive Oil Benefits: जैतून तेल के फायदे जान रह जाएंगे हैरान; महिलाओं के लिए नहीं है अमृत से कम

Olive Oil Benefits: जैतून तेल के फायदे जान आप हैरान हो जाएंगे. ये तेल ना सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैंटेन रखने में मददगार होता है, बल्कि जोड़ों के दर्द के लिए भी उमदाह माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि जैतून के तेल की मालिश करने से कई तरह के दर्द सही हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको जैतून के तेल के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं..

जैतून तेल के फायदे

हार्ट के लिए फायदेमंद

जैतून के तेल को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. 2018 की एक रिसर्च के अनुसार जो लोग रोजाना 2 चम्मच एक्सट्रा वर्जिन जैतून के तेल का सेवन करते हैं, उन्हें दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है. हार्ट पेशेंट्स को भी अकसर डॉक्टर जैतून का तेल अपने डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं.

मैटाबॉलिक रेट सही करता है

जैतून का तेल मैटाबॉलिक रेट सही करने का काम करता है. जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता है और पाचनक्रिया भी सही हो जाती है. जैतून का तेल और तेलों की तरह एसिडिटी की शिकायत पैदा नहीं करता है.

ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को कम करता है

जैतून का तेल ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को कम करने का काम करता है. इसको लेकर कई रिसर्च हुई हैं. जिनमें से कई में इस बात की पुष्टि हुई है कि जैतून का तेल ब्रेस्ट केंसर के पोसिबिलिटी को कम कर देता है. इसके अलावा देखा गया है कि यह तेल आंतों के कैंसर को भी होने से रोकता है.

आंतों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि जैतून का तेल आंतों के लिए काफी लाभदायक होता है. कई रिसर्च में देखा गया है कि यह तेल आंतों की रोग प्रतिरोधम क्षमता को बढ़ाता है.

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद

जैतून का तेल डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी काफी फायदमेंद माना जाता है. कई रिसर्च में देखा गया है कि जैतून का तेल इंसुलिन लेवल को सही करता है. जिसकी वजह सेब ब्लड शुगर लेवल मैंटेन रहता है.

Trending news