How to reduce bloating: ब्लोटिंग की समस्या से पाएं जड़ से निजात! बस करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1683179

How to reduce bloating: ब्लोटिंग की समस्या से पाएं जड़ से निजात! बस करना होगा ये काम

How to reduce bloating: ब्लोटिंग की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खें इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हम आपको एक तरीका बताने वाले हैं जिसके जरिए आप ब्लोटिंग की समस्या से निजात पा सकते हैं.

How to reduce bloating: ब्लोटिंग की समस्या से पाएं जड़ से निजात! बस करना होगा ये काम

How to reduce bloating: ब्लोटिंग की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बावजूद लोगों के मन में सवाल रहता है कि आखिर ब्लोटिंग कैसे कम करें? आज हम आपको कुछ स्टेप्स बताने वाले हैं जिसके जरिए आप अपनी ब्लोटिंग कम कर सकते हैं. अगर बात करें ब्लोटिंग के कारण की तो उसमें तली भुनी चीजें, तेज मसाले के खाना आदि.

ब्लोटिंग कैसे कम करें?

- फायबर का सेवन कम करें

कई लोगों को ज्यादा फायबर लेने से गैस की समस्या होती है. ऐसे में कम मात्रा में फायबर का सेवन करना चाहिए, या फिर मील्स को कई भगों में बाट लेना चाहिए.

- हाई प्रोटीन डाइट

अगर आप हाई प्रोटीन डाइट ले रहे हैं तो हो सकता है कि आपको ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो जाए. कई लोगों को प्रोटीन सही तरह नहीं पचता है और ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है.

- इस चीज की करें पहचान

इस बात पर गौर करें कि किस चीज के सेवन से आपको ब्लोटिंग होती है. कुछ लोगों चावल खाने से ब्लोटिंग होती है तो कुछ लोगों को खीरा खाने से भी ब्लोटिंग होती है. ऐसे में ये देखना बेहद जरूरी है कि किस चीज का सेवन करना चाहिए.

- हाई सोडियम फूड से बचें

पैक्ड फूड से परहेज करें, इसमें अधिक मात्रा में सोडियम मिलता है जो ब्लोटिंग करता है. सोडियम की वजह से वॉटर रिटेंशन बढ़ जाता है. जिसकी वजह से आप हेवी महसूस करने लगते हो.

-चाय और कॉफी से करें परहेज

चाय और कॉफी का सेवन कम करें. खाली पेट चाय ना पिएं, ऐसा करने से एसिडिटी होती है और ब्लोटिंग की समस्या भी हो जाती है. जो लोग खाने के तुंरत बाद चाय पीते हैं उन लोगों को भी ब्लोटिंग हो सकती है.

ज्यादा ना खाएं

ज्यादा खाने से भी ब्लोटिंग की समस्या होती है. थोड़ा-थोड़ा खाएं और खाने को कई मील्स में बांट लें. हर 2-3 घंटे के बाद एक मील लें. ऐसे करने से आपकी ब्लोटिंग की समस्या कम हो जाएगा.  

Trending news