Healthy Diet: जिम करने वाले इन तीन टाइम जरूर खाएं कार्ब्स; दिखेंगे बेहतरीन रिजल्ट
Advertisement

Healthy Diet: जिम करने वाले इन तीन टाइम जरूर खाएं कार्ब्स; दिखेंगे बेहतरीन रिजल्ट

Healthy Diet: जो लोग एक्सरसाइज और स्पोर्ट्स में रुची रखते हैं उनके लिए हम कार्बोहाइड्रेट खाने का सही समय बताने वाले हैं. ताकि आपकी रिकवरी सही हो सके, आप हेल्दी रहें और आपको लक्षय हासिल करने आसानी हो. तो चलिए जानते हैं.

Healthy Diet: जिम करने वाले इन तीन टाइम जरूर खाएं कार्ब्स; दिखेंगे बेहतरीन रिजल्ट

Healthy Diet: लोगों के बीच फिट रहने का कल्चर बढ़ता जा रहा है. इसके लिए कुछ लोग जिम करते हैं, कुछ लोग स्पोर्ट्स में हिस्सा लेते हैं तो कुछ लोग घर पर ही योग और एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं. इन सभी के मन में सवाल रहता है कि कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का किस समय सेवन करना चाहिए? आज हम आपको ऐसे तीन वक्त बताने वाले हैं जहां कार्बोहाइड्रेट का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

कार्बोहाइड्रेट किस समय खाना चाहिए

एक्सरसाइज के दौरान

एक्सरसाइज के दौरान आपको 20-25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए. एक्सरसाइज के बीच अगर आप कार्ब्स लेंगे तो यह सीधे मसल्स में एब्जोर्ब हो जाएंगे. जिसकी वजह से वर्कआउट पावरफुल रहेगा और साथ ही मसल्स रिकवरी भी अच्छी होगी. एक्सरसाइज के दौरान आप कोई ड्रिंक शामिल कर सकते हैं. जैसे ग्लूकोज़

एक्सरसाइज के बाद बेहद इफेक्टिव

एक्सरसाइज के बाद कार्बोहाइड्रेट लेने से मासपेशियों में फिर से एनर्जी आती है. अगर आपका गोल (लक्षय) वजन कम करना है या फिर वजन बढ़ाना है, तो दोनों ही मामलों में आप एक्सरसाइज के बाद कार्बोहाइड्रेट ले सकते हैं. एक्सरसाइज के बाद आप किसी फल को शामिल कर सकते हैं. जैसे अंगूर, सेब और केला आदि.

सोने से पहले कार्बोहाइड्रेट लें

कुछ लोगों का मानना होता है कि वजन कम करते वक्त रात को कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन यह सोच गलत है. रात को सोने से पहले कार्बोहाइड्रेट लेने से नींद अच्छी आती है. जिसकी वजह से शरीर की रिकवरी सही होती है और आप अगले दिन के वर्कआउट के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं. जिन लोगों का शरीर पूरी तरह से रिकवर नहीं होता है अकसर वह आसानी से वजन कम या बढ़ा नहीं पाते हैं.

कार्बोहाइड्रेट का काम क्या होता है?

हमारे शरीर में कई क्रियाएं कार्बोहाइड्रेट के जरिए चलती हैं. कार्बोहाइड्रेट से जिस्म में एनर्जी बनी रहती है और आप थका हुआ महसूस नहीं करते हैं. इसके अलावा हमारे दिमाग को सही काम करने के लिए अच्छी मात्रा में ग्लूकोज की जरूरत होती है. जो कार्बोहाइड्रेट से ही आसानी से मिल सकता है. कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी का मेन सोर्स माना जाता है.

Trending news