Summer Fruits: गर्मियों में इन मौसमी फलों का करें इस्तेमाल; नहीं होगी पानी की कमी
Advertisement

Summer Fruits: गर्मियों में इन मौसमी फलों का करें इस्तेमाल; नहीं होगी पानी की कमी

Summer Fruits : गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना एक आम प्रॉब्लम मानी जाती है, लेकिन मौसमी फलों का इस्तेमाल करने से शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है. आइये जानते हैं कि ये कौन से फल हैं.

Summer Fruits: गर्मियों में इन मौसमी फलों का करें इस्तेमाल; नहीं होगी पानी की कमी

Fruits For Summer: गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना एक आम प्रॉब्लम मानी जाती  है. इस मौसम में फलों का इस्तेमाल बढ़ाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, इसके अलावा इस मौसम में कई ऐसे फल भी आते हैं, जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं. इन मौसमी फलों का इस्तेमाल करने से शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है और साथ ही कई बीमारियों से बचा जा सकता है. 

1. खरबूजा: ये गर्मियों का अनमोल फल है.  खरबूजा को खाने से थकान दूर हो जाती है और शरीर में चुस्ती आ जाती है. यह सेहत का खजाना है. खरबूजे में विटामिन-ए, विटामिन-सी बड़ी मात्रा मौजूद होती है.

2.तरबूज: गर्म हवाओं से बचने के लिए तरबूज का इस्तेमाल बेहद जरूरी है. यह सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है. तरबूज में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

3. आम: आम को फलों का राजा कहा जाता है. यह मजेदार होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. गर्मियों में मैंगो शेक और खट्ठी-मिट्ठी चटनी से लेकर सलाद तक बनाने में आम का इस्तेमाल किया जाता है. आम में फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

4.अंगूर: अंगूर अपने स्वादिष्ट होने की वजह से हर किसी को पसंद आता है. गर्मियों में इसके इस्तेमाल के कई फायदे हैं.  ये कई रंगों में देखने को मिलता है. आप अंगूर का सेवन कई तरह से कर सकते हैं.

5.लीची: लीची का शुमार गर्मियों के खास फलों में किया जाता है. यह बहुत ही रसीला फल है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है. लीची में विटामिन-सी, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

6.जामुन: जामुन खाने के काफी फायदे हैं. यह गर्मियों में खाया जाने वाला खास फल है.  स्वाद के साथ-साथ ये कई गुणों से भरपूर है.  जामुन में विटामिन-सी और आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाते हैं, जो जिस्म में खून की कमी को दूर करने में मददगार साबित होता है.

7.संतरा: गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने में संतरा काफी अहम माना जाता है.  विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से यह प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है और वजन कम करने में भी मददगार माना जाता है.

Note: ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है अगर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Watch Live TV

Trending news