Disadvantages of coffee: सुबह जागते ही खाली पेट पीते हैं कॉफी, तो हो जाएं सावधान!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2126224

Disadvantages of coffee: सुबह जागते ही खाली पेट पीते हैं कॉफी, तो हो जाएं सावधान!

क्या आप जागते ही सबसे पहले एक कप कॉफी पीते हैं? यदि हां, तो दो बार सोचें! खाली पेट कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है.

 

Disadvantages of coffee: सुबह जागते ही खाली पेट पीते हैं कॉफी, तो हो जाएं सावधान!

कई लोगों की सुबह कॉफी के बिना अधूरा सा लगता है. यह उन्हें अत्यधिक आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे वे फ्रेश महसूस करते हैं. खाली पेट कॉफी पीने से स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है.अध्ययनों से पता चलता है कि खाली पेट कॉफी अपच को ट्रिगर कर सकती है. यह आदत एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकती है और कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे तनाव बढ़ सकता है. यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सुबह एक कप कॉफी के आदी हैं, तो यह जानने के लिए यह लेख पढ़ें कि यह कैसे हानिकारक हो सकता है.

कॉफी पीने के नुकसान 

1.चिंता और घबराहट

कैफीन एक उत्तेजक है जो सतर्कता और ऊर्जा के लेवल को बढ़ा सकता है. हालांकि, खाली पेट इसका सेवन करने से इसका प्रभाव बढ़ सकता है, जिससे चिंता और घबराहट बढ़ सकती है. उत्तेजना की यह बढ़ी हुई स्थिति असुविधाजनक हो सकती है और दैनिक गतिविधियों में बाधा उत्पन्न कर सकती है, जिससे बेचैनी और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता हो सकती है.

2.पेट में एसिडिटी का खतरा

कॉफी का खाली पेट सेवन करने से पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. लोकेशप्पा कहते हैं, "कैफीन पेट की परत में जलन पैदा कर सकता है, जिससे असुविधा, सीने में जलन और यहां तक कि एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है. 

3.पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है

जो लोग पहले से ही चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) या सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) जैसी पाचन समस्याओं से जूझ रहे हैं, उनके लिए खाली पेट कॉफी पीने से लक्षण बढ़ सकते हैं. 

4.रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव

कैफीन इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज चयापचय को प्रभावित कर सकता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है. जब खाली पेट कॉफी का सेवन किया जाता है, तो इससे रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है. इससे लोगों को थकान, चिड़चिड़ापन और लक्षणों को कम करने के लिए ज्यादा चीनी या कैफीन की लालसा महसूस हो सकती है. 

5.डिहाईड्रेशन 

जब खाली पेट कॉफी का सेवन किया जाता है, तो यह डिहाईड्रेशन को बढ़ा सकता है, खासकर अगर पूरे दिन पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन नहीं किया जाता है. "डिहाईड्रेशन से सिरदर्द, चक्कर आना और थकान जैसे लक्षण हो सकते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली पर असर डाल सकते हैं."

(नोट: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

Trending news