High Blood Pressure: ये 5 ड्रिंक्स ब्लड प्रेशर को कर देंगी एकदम नॉर्मल
Advertisement

High Blood Pressure: ये 5 ड्रिंक्स ब्लड प्रेशर को कर देंगी एकदम नॉर्मल

Lower High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए क्या खाएं? कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है. ऐसे में हम आपके लिए 5 ऐसी ड्रिंक्स लेकर आए हैं जो आपके बीपी को नॉर्मल करने का काम करेंगी.

High Blood Pressure: ये 5 ड्रिंक्स ब्लड प्रेशर को कर देंगी एकदम नॉर्मल

Lower High Blood Pressure: आजकल लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी होनी लगी है. इसके पीछ अहम कारण खराब लाइफस्टाइल है. एक्सपर्ट्स की मानें को अनहेल्थी लाइफस्टाइल और बढ़ती उम्र के कारण अकसर लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है. लेकिन अपने ब्लड प्रेशर सामान्य कैसे रखें? इसी सवाल को लेकर हम आपके लिए कुछ ड्रिंक्स लेकर आए हैं जिन्हें आप इन गर्मियों डाइट में शामिल करते अपने ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर को कैसे कम करें.

हाई ब्लड प्रेशर को कैसे नॉर्मल करें (How to lower high blood pressure)

हाई बीपी यानी हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए आपको एक बैलेंस डाइट की तो जरूरत है ही लेकिन कुछ ऐसी ड्रिंक्स हैं जो आपको हाई बीपी की समस्या में काफी आराम देने का काम करेंगे. आइये इनके बारे में जानते हैं.

1- सबसे पहले लिस्ट में है मार्किट में आसानी से मिलने वाला नारियल पानी. ये शरीर को ठंडा रखने में तो मदद करता ही है, इसके साथ इसमें पाए जाने वाला पोटाशियम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने का काम करता है.
2- लिस्ट के दूसरे नंबर पर ही टमाटर का जूस, ये एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को तो कम करता ही है. इसके साथ ये हाई बीपी की समस्या में भी राहत देने का काम करता है.
3- लिस्ट में तीसरे नंबर पर है चुकंदर. आप चुकंदर को साबुत भी खा सकते हैं इसके अलावा आप इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं. चुकंदर में आर्जिनिन होता है जो शरीर में जाकर नाइट्रेट में बदल जाता है. जिसकी वजह से नसें खुलती हैं और ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है.
4- चौथे नंबर पर अनार का जूस है. ये सिस्टोलिक और डाइस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है. लेकिन ध्यान रहे, इसका सेवन वह लोग बिलकुल ना करें जिनको पाचनक्रिया संबंधित समस्या रहती है.
5- पांचवा और आखिरी ड्रिंक है छाछ. जी हां छाछ एक ऐसा ड्रिंक है जो ना सिर्फ आपकी पाचनक्रिया को सही करती है बल्कि आपके ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करती है. लेकिन ध्यान रहे छाछ का सेवन करते हुए इसमें नमक या कोई मसाला ना मिलाएं. इससे सोडियम की मात्रा बढञ जाएगी और आपका ब्लड प्रेशर हाई हो जाएगा.

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण (High Blood Pressure Symptoms)

- सिर दर्द होना
- छाती में दर्द होना
- सांस लेने में समस्या
- कान के आस पास चीटियां रेंगने जैसा महससूस होना
- चेहरा और आंखों में लालीपन
- आंखों के सामने धुंधलापन

Disclaimer:किसी भी चीज का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. गर्भवती महिलांए अपनी डाइट में किसी भी चीज को शामिल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें.

Trending news