Deepfake वीडियो पर बोलीं रश्मिका मंदाना; इन नियमों के तहत सरकार ले सकती एक्शन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1949575

Deepfake वीडियो पर बोलीं रश्मिका मंदाना; इन नियमों के तहत सरकार ले सकती एक्शन


Rashmika Mandanna Deepfake Video: सोशल मीडिया पर साउथ इंडियन फिल्मों की जानी मानी एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने अपनी Deepfake वीडियो को लेकर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कानूनी कार्रवाई तक की मांग की है.

Deepfake वीडियो पर बोलीं रश्मिका मंदाना; इन नियमों के तहत सरकार ले सकती एक्शन

Rashmika Mandanna deepfake video: आए दिन बॉलीवुड के एक्टर और एक्ट्रेस के वीडियो इंटरनेट पर वायरल होते रहते हैं, लेकिन इस बार एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसका वास्तविकता से कोई सम्बंध नहीं है.

डीपफेक (Deepfake) एक प्राचीन तकनीक है, जिसका फिल्मों में बार-बार उपयोग किया जा रहा है. इस तकनीक के जरिए, किसी दूसरे वीडियो या सामग्री में आपकी छवि और आवाज को बदला जा सकता है. इस वीडियो में एक महिला को दिखाया गया है, जिसका चेहरा रश्मिका मंदाना के साथ बदल दिया गया है.

रश्मिका मंदाना और अमिताभ बच्चन ने इस वायरल वीडियो को लेकर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है, और अमिताभ बच्चन ने तो इस वीडियो के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है. वहीं, रश्मिका मंदाना ने इस तकनीक का खुलासा करते हुए कहा कि इस तरह की वीडियो वायरल होना खतरनाक है और वो इस से आहत हुई हैं.

क्या है गवर्नमेंट का बयान 

डीपफेक वीडियो के मामले में केंद्र  ने सोशल मीडिया साइट जैसे एक्स, इंस्टाग्राम और फेसबुक को एक एडवाइजरी  जारी करते हुए, आईटी नियमों के तहत शिकायत मिलने के 24 घंटे के भीतर डीपफेक वीडियो और मॉर्फ्ड  तस्वीरें हटाने का आदेश दिया है. साथ ही, सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स को सलाह दी गई है कि वे इलेक्ट्रॉनिक रूप में व्यक्तियों की पहचान के रूप में होने वाले तस्वीरों  को 24 घंटे के भीतर हटाने के लिए सभी माध्यमों को अपनाएं.

एडवाइजरी में कही गई ये बात

इस एडवाइजरी में यह भी  कहा गया है कि सोशल मीडिया ऑपरेटर्स को सावधानी बरतने की आवशयक्ता है, जिसमें नियमों का पालन करने के साथ-साथ, यूजर्स  को किसी दूसरे शख्स की पहचान करने वाले किसी भी कंटेंट को-होस्ट नहीं करने की सलाह भी दी गयी है.

इस समस्या के सामने आने पर, Ministry of Electronics and Information Technology ने सोशल मीडिया कंपनियों के खिलाफ कानूनी कदम उठाने का कड़ा फैसला भी लिया है, अगर वे आईपीसी नियमों का पालन नहीं करेंगे.

Trending news