Budget Session 2024: संसद का बजट सत्र- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 10 साल के कामकाज का बताया हिसाब-किताब, पढ़ें अभिभाषण की बड़ी बातें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2087304

Budget Session 2024: संसद का बजट सत्र- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 10 साल के कामकाज का बताया हिसाब-किताब, पढ़ें अभिभाषण की बड़ी बातें

Budget Session 2024: आगामी बजट सत्र आज दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के साथ शुरू हो गया है. बजट कल पेश किया जाएगा

 

Budget Session 2024: संसद का बजट सत्र- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 10 साल के कामकाज का बताया हिसाब-किताब, पढ़ें अभिभाषण की बड़ी बातें

Parliament Budget Session 2024: संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है. देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आज बजट सत्र की शुरुआत में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया गया. इस दौरान देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने कहा कि अमृत ​​काल की शुरुआत में बने नए संसद भवन में यह मेरा पहला संबोधन है. संसद के बजट सत्र से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए मोदी सरकार के 10 साल के कामकाज का हिसाब-किताब दिया.

Budget Session 2024: President Droupadi Murmu----
-इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कहा कि पिछला वर्ष भारत के लिए उपलब्धियों भरा रहा. कई सफलताएं मिली - भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया. भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया.

-भारत द्वारा आयोजित सफल G20 शिखर सम्मेलन ने दुनिया में भारत की भूमिका को मजबूत किया. एशियन गेम्स में भारत ने 100 से ज्यादा मेडल जीते. राष्ट्रपति मुर्मू कहती हैं, भारत को अटल टनल भी मिली.
-राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, मैं महिला आरक्षण बिल पारित होने पर पीएम मोदी को बधाई देती हूं. इस संसद ने 'तीन तलाक' पर प्रतिबंध लगाया है.
-राष्ट्रपति ने भारत की आर्थिक वृद्धि की सराहना की और  कहा कि सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला.
-राष्ट्रपति मुर्मू का कहना है कि व्यापार करने में आसानी अब पहले से बेहतर है.
-राष्ट्रपति मुर्मू का कहना है कि भारत की डिजिटल प्रगति की विदेशों में सराहना की गई.

अयोध्या में राम मंदिर
सदियों से अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की आशा थी और वह सपना अब पूरा हो गया है.

अनुच्छेद 370 
लोग भी जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना चाहते थे, अब धारा 370 भी इतिहास है. मुर्मू का कहना है कि पूरे भारत में ब्रॉडबैंड का उपयोग करने वाले लोगों में 14% की वृद्धि हुई है. राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि भारत ने 1200 करोड़ यूपीआई लेनदेन दर्ज किया.  द्रौपदी मुर्मू का कहना है कि पिछले 10 वर्षों में भारत में राष्ट्रहित के कई ऐसे काम पूरे हुए हैं जिनका लोग दशकों से इंतजार कर रहे थे.

नई वंदे भारत 
राष्ट्रपति मुर्मू का कहना है कि पूरे भारत में 39 बिल्कुल नई वंदे भारत जड़ें स्थापित की गईं.

80% परिवारों को मुफ्त राशन
राष्ट्रपति मुर्मू कहती हैं कि पूरे भारत में 80% परिवारों को मुफ्त राशन मिलता है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का कहना है, 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' हमारी ताकत बन गए हैं.

अर्थव्यवस्था
राष्ट्रपति ने रक्षा उत्पादन के एक लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने की भी सराहना की. राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा- अर्थव्यवस्था के विभिन्न आयामों पर नजर डालें तो यह विश्वास बढ़ता है कि भारत सही दिशा में है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कहती हैं, ''मेरी सरकार का मानना ​​है कि विकसित भारत की भव्य इमारत चार मजबूत स्तंभों पर खड़ी होगी - युवा शक्ति, महिला शक्ति, किसान और गरीब.

किसानों 
भारत में किसानों को एमएसपी के रूप में 18 लाख करोड़ रुपये दिए गए, किसानों को अब 2.5 गुना ज्यादा एमएसपी मिल रहा है.

टैक्स
टैक्स का एक बड़ा हिस्सा युवाओं, महिलाओं, किसानों, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए उपयोग किया गया है. वैश्विक संकटों के बावजूद मेरी सरकार ने महंगाई को नियंत्रण में रखा और आम आदमी पर बोझ नहीं बढ़ने दिया है. द्रौपदी मुर्मू कहती हैं, हमने नक्सल संबंधी घटनाओं में बड़ी गिरावट देखी है राष्ट्रपति मुर्मू ने संसद में कहा, पिछले 10 वर्षों में, हमने भारत को 'फ्रैजाइल 5' से शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनते देखा है. हमारी कोशिश खेती की लागत कम करने और मुनाफा बढ़ाने की है. 

10 करोड़ लोगों को पक्का घर मिला 
राष्ट्रपति दोपद्री मुर्मू ने बताया कि देश में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को पक्का घर मिला है. 11 करोड़ ग्रामीणों को पाइप से पानी पहुंचा है.

Trending news