Powder Milk Side Effects: क्या आप भी पाउडर मिल्क का करते हैं इस्तेमाल, जानें इसके साइड इफेक्ट्स!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1630492

Powder Milk Side Effects: क्या आप भी पाउडर मिल्क का करते हैं इस्तेमाल, जानें इसके साइड इफेक्ट्स!

Powder Milk Side Effects: पाउडर वाले दूध में लैक्टोज होता है, जो पाचन संबंधी समस्याएं को बढ़ाता है. ऐसे में इस खबर जानिए इसके नुकसान.

Powder Milk Side Effects: क्या आप भी पाउडर मिल्क का करते हैं इस्तेमाल, जानें इसके साइड इफेक्ट्स!

Powder Milk Side Effects: पाउडर वाला दूध नियमित दूध का एक सुविधाजनक विकल्प है और इसे ताजे दूध से पानी को वाष्पित करके बनाया जाता है. पाउडर वाले दूध की शेल्फ लाइफ लंबी होती है और अक्सर इसे पके हुए सामान, कॉफी, चाय और अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. आम तौर पर, पाउडर दूध को खपत के लिए सुरक्षित माना जाता है और इसका कोई महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव नहीं होता है. हालांकि, कुछ लोगों को पाउडर मिल्क पीने से अजीब महसूस हो सकता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे पाउडर मिल्क के साइड इफेक्ट्स. 

 Aloevera Benefits: चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा का करें इस्तेमाल, चमकेगी स्किन!

पाचन संबंधी समस्याएं: पाउडर वाले दूध में लैक्टोज होता है, जो लैक्टोज असहिष्णु लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं जैसे सूजन, गैस और दस्त का कारण बन सकता है.

एलर्जी प्रतिक्रियाएं: जिन लोगों को दूध प्रोटीन से एलर्जी है, उन्हें पाउडर दूध का सेवन करने पर एलर्जी का अनुभव हो सकता है. लक्षणों में पित्ती, होठों या जीभ में सूजन और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकते हैं. 

पोषक तत्व असंतुलन: कुछ ब्रांडों के पाउडर वाले दूध में ताजे दूध के समान पोषक तत्व नहीं हो सकते हैं, जो नियमित रूप से सेवन करने पर पोषक तत्वों में असंतुलन पैदा कर सकते हैं. पाउडर दूध का एक ब्रांड चुनना महत्वपूर्ण है जो कि विटामिन और खनिजों के साथ दृढ़ है.

Mustard Oil Benefits: स्वाद के साथ स्वास्थ के लिए भी है बेस्ट सरसों के तेल, जानें इसके फाएदे

सामान्य तौर पर, पीसा हुआ दूध खपत के लिए सुरक्षित होता है हालांकि इसके कुछ दुष्प्रभाव आम तौर पर हल्के और अस्थायी होते हैं.  अगर आप गंभीर या लगातार लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Watch Live

Trending news