गार्डन और रेस्तरां में पर्दा नहीं करती महिलाएं, तालिबान ने जाने पर लगाई पाबंदी

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने पश्चिमोत्तर प्रांत हेरात के उद्यान या खुले लॉन वाले रेस्तरां में परिवारों और महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी है.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 10, 2023, 07:57 PM IST
  • जानिए क्यों जारी हुआ ये फरमान
  • सरकार ने बताई ये खास वजह
गार्डन और रेस्तरां में पर्दा नहीं करती महिलाएं, तालिबान ने जाने पर लगाई पाबंदी

काबुलः अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने पश्चिमोत्तर प्रांत हेरात के उद्यान या खुले लॉन वाले रेस्तरां में परिवारों और महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह कदम धार्मिक नेताओं और कुछ लोगों की शिकायत पर उठाया गया है जिसमें दावा किया गया था कि ऐसे स्थानों पर महिलाओं के लिए पर्दे की व्यवस्था नहीं होती. 

जानिए क्यों किया बैन
अगस्त 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद से तालिबान द्वारा महिलाओं पर लगाई जा रही पाबंदी की यह नयी कड़ी है. इससे पहले छठी से ऊपर की कक्षाओं में बच्चियों के प्रवेश, विश्वविद्यालयों में महिलाओं के नामांकन और संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न संस्थाओं में नौकरियों में महिलाओं के काम करने पर रोक लगाई गई थी. 

कहा- हिजाब नहीं पहनतीं
तालिबान ने महिलाओं के पार्क या जिम जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जाने पर भी रोक लगा दी है. अधिकारियों ने बताया कि रेस्तरां के गार्डन में इस तरह की पाबंदी इसलिए लगाई गई है क्योंकि वहां स्त्री एवं पुरुष एक साथ होते हैं और महिलाएं कथित तौर पर हिजाब नहीं पहनती हैं. बाहर खाने पर यह रोक केवल हेरात में लागू होगी जहां पुरुषों को यह सुविधा मिलती रहेगी. 

ये भी पढ़ेंः IPL में कौन तोड़ेगा विराट कोहली का रिकॉर्ड, रवि शास्त्री ने लिया इस यंग स्टार का नाम

इस बीच, हेरात के सदाचार मामलों के निदेशालय में उप अधिकारी बाज मोहम्मद नजीर ने उन मीडिया खबरों का खंडन किया है जिसमें दावा किया गया था कि सभी रेस्तरां में परिवारों और महिलाओं के जाने पर रोक लगाई गई है. उन्होंने ऐसी खबरों को दुष्प्रचार करार दिया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़