कंगाली में आटा गीला! पाक को लगा एक और झटका, सऊदी के साथ ये बड़ी डील होगी कैंसिल

Pak Saudi Arab Refinery Deal: सऊदी अरब अब पाकिस्तान में क्रूड ऑयल रिफाइनरी नहीं लगाने पर विचार कर रही है. यदि ऐसा होता है तो पहले से आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाक के लिए यह बड़ा झटका होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2023, 11:00 AM IST
  • यह डील साल 2022 में हुई थी
  • तब शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री थे
कंगाली में आटा गीला! पाक को लगा एक और झटका, सऊदी के साथ ये बड़ी डील होगी कैंसिल

नई दिल्ली: Pak Saudi Arab Refinery Deal: पाकिस्तान में पहले से ही महंगाई चरम पर है और देश IMF से फिर कर्जा लेने का विचार कर रहा है. इसी बीच पाकिस्तान पर एक और मुसीबत टूट पड़ी हाई. सऊदी अरब अब पाकिस्तान में क्रूड ऑयल रिफाइनरी नहीं लगाने पर विचार कर रही है. यदि ऐसा होता है तो पहले से आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाक के लिए यह बड़ा झटका होगा. 

क्या है ये डील
दरअसल, सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी आरामको ने पाकिस्तान में रिफाइनरी डालने का फैसला किया था. लेकिन अब पाकिस्तान सरकार को आरामको ने बताया कि रिफाइनरी बिजनेस अब पहले की तरह मुनाफा नहीं देता है. यह डील साल 2022 में हुई थी, इस दौरान शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री थे. माना जा रहा है कि रिफाइनरी लगने से पाकिस्तान हर दिन तीन लाख बैरल क्रूड ऑयल रिफाइन कर सकता था. इस प्रोजेक्ट में चीन भी पार्टनर था. 

कंपनी ने क्या तर्क दिया?
एक पाकिस्तानी अफसर ने बताया कि आरामको के टॉप मैनेजमेंट ने कहा कि अब हम इंडिपेंडेंट कंपनी है. सऊदी सरकार का दखल खत्म हो गया है. अब कंपनी ने नए नियम बनाए हैं. कंपनी का नया मैनेजमेंट रिफाइनरी बिजनेस में निवेश नहीं करना चाह रहा. पहले ही ये बिजनेस घाटे में जा रहा है, डील होती भी है तो कंपनी 90 करोड़ डॉलर से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं रखेगी. इस प्रोजेक्ट का कुल बजट दस अरब डॉलर बताया गया था. 

नई सरकार से उम्मीदें
माना जा रहा है कि पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव के बाद नई सरकार इस डील के लिए नए सिरे से कोशिश कर सकती है. नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) सरकार बनाती है तो प्रिरोजेक्पोट के शुरू होने के चांस ज्यादा हैं. 

ये भी पढ़ें- मटन, शराब और डांस!... Viral Video में पाकिस्तान के गुरुद्वारे में ये क्या-क्या हो रहा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़