गर्मियों में डायबिटीज की छुट्टी करता है जामुन, जानें एक्सपर्ट की राय

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोग कम उम्र में डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे दवाई से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन डाइट की मदद से इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोग कम उम्र में डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे दवाई से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन डाइट की मदद से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. गर्मियों के मौसम में एक फल का सेवन करें इसे कंट्रोल किया जा सकता है. आइए डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा से जानते हैं जामुन खान के फायदे. 

 

1 /5

आजकल अधिकतर लोग डायबिटीज की बीमारी से परेशान है. डायबिटीज की बीमारी को दवा के साथ-साथ डाइट की मदद से कंट्रोल में किया जा सकता है. हेल्दी डाइट का सेवन कर शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. गर्मियों के मौसम में जामुन डायबिटीज मरीज के लिए बेहद फायदेमंद होता है.   

2 /5

डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार जामुन में कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और फास्फोरस पाया जाता है. जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. रोजाना 1 कटोरी जामुन का सेवन करना चाहिए. 

3 /5

एक्सपर्ट के अनुसार जामुन का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. डायबिटीज के मरीज गर्मियों के मौसम में जामुन का सेवन अच्छे से कर सकते हैं क्योंकि जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है.   

4 /5

एक्सपर्ट के अनुसार लो बीपी के मरीज को जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए. जामुन का सेवन करने से बीपी लो हो जाता है. आपको डायबिटीज के साथ लो बीपी की समस्या है तो जामुन का सेवन न करें या करने से पहले अपने निजी डॉक्टर से जरूर सलाह लें.   

5 /5

Disclaimer यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.