पीएम मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- लाखों को देते हैं ताकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान के हिरोशिमा शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करते हुए कहा कि शांति और सद्भाव को लेकर उनके आदर्श दुनियाभर में प्रतिध्वनित होते हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं. गांधी की प्रतिमा लगाने के लिए हिरोशिमा का चयन शांति और अहिंसा के प्रति एकजुटता दर्शाने के मकसद से किया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 20, 2023, 11:08 AM IST
  • अमेरिका ने हिरोशिमा में किया ता परमाणु हमला
  • मोतोयासु नदी के किनारे लगाई गई है प्रतिमा
पीएम मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- लाखों को देते हैं ताकत

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान के हिरोशिमा शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करते हुए कहा कि शांति और सद्भाव को लेकर उनके आदर्श दुनियाभर में प्रतिध्वनित होते हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं. गांधी की प्रतिमा लगाने के लिए हिरोशिमा का चयन शांति और अहिंसा के प्रति एकजुटता दर्शाने के मकसद से किया गया. 

अमेरिका ने हिरोशिमा में किया था परमाणु हमला

अमेरिका ने छह अगस्त 1945 को हिरोशिमा पर दुनिया का पहला परमाणु हमला किया था, जिससे यह शहर तबाह हो गया था और करीब 1 लाख 40 हजार लोगों की मौत हो गई थी. मोदी ने प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पत्रकारों से बात की और कहा कि आज भी जब दुनिया हिरोशिमा शब्द सुनती है, तो डर जाती है. भारत ने जी7 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री मोदी की जापान यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच मित्रता और सद्भावना के प्रतीक के तौर पर हिरोशिमा को यह आवक्ष प्रतिमा भेंट की. 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘हिरोशिमा में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया. हिरोशिमा में यह प्रतिमा बहुत महत्वपूर्ण संदेश देती है. शांति और सौहार्द्र के गांधीवादी आदर्श दुनियाभर में प्रतिध्वनित होते हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं.’ 

मोतोयासु नदी के किनारे लगाई गई है प्रतिमा 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह आवक्ष प्रतिमा ऐसे शहर को उचित श्रद्धांजलि है, जो शांति के लिए मानवता की चाह का प्रतीक है. महात्मा गांधी की 42 इंच लंबी कांसे की प्रतिमा पद्म भूषण से सम्मानित राम वनजी सुतार ने बनाई है. यह प्रतिमा मोतोयासु नदी के किनारे ऐतिहासिक ए-बॉम्ब डोम के पास स्थापित की गई है, जहां हर रोज हजारों पर्यटक आते हैं. 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “महात्मा गांधी ने शांति और अहिंसा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. यह स्थान गांधी जी के जीवन और सिद्धांतों को सच्चे मायने में दर्शाता है, जो अब भी दुनिया तथा उसके नेताओं को प्रेरित कर रहे हैं.” 

पीएम मोदी ने जापान सरकार का किया धन्यवाद

प्रतिमा का अनावरण करने के बाद मोदी ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की. उन्होंने प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर देने के लिए शहर के मेयर और जापान सरकार का आभार व्यक्त किया और कहा कि यह अहिंसा के विचार को आगे लेकर जाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह जानना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है कि जापानी प्रधानमंत्री को मेरी ओर से  भेंट किया गया बोधि का पौधा हिरोशिमा में लगाया गया है, ताकि लोग यहां आने पर शांति की अहमियत समझ सकें. मैं महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.’ 

मोदी ने शनिवार को किशिदा से द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं ने जापान और भारत की जी7 और जी20 की अध्यक्षता के तहत विभिन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए किए गए प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया.

यह भी पढ़िएः Karnataka Swearing in Ceremony LIVE: सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ कौन कौन लेगा मंत्री पद की शपथ? जानें हर अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़