Changes from July 2024: अगले महीने जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Money rule changes from July 2024: आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2024 है. इस समय सीमा से पहले कर दाखिल करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपसे कोई विलंब भुगतान शुल्क नहीं लिया जाएगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 27, 2024, 07:47 PM IST
  • पेटीएम वॉलेट बंद हो जाएगा?
  • आयकर रिटर्न दाखिल करने का समय
Changes from July 2024: अगले महीने जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Money rule changes from July 2024: जुलाई 2024 आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में कुछ महत्वपूर्ण वित्तीय नियम और डेडलाइन हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए, कि समय रहते सारे काम हो जाएं और कोई दंड ना भरना पड़े. ई-वॉलेट से लेकर क्रेडिट कार्ड और आयकर रिटर्न दाखिल करने तक, जुलाई 2024 से होने वाले प्रमुख वित्तीय नियमों में होने वाले बदलावों के बारे में जानें.

पेटीएम वॉलेट
एक आधिकारिक बयान के अनुसार, वन97 कम्युनिकेशंस की इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट 20 जुलाई, 2024 से इनएक्टिव हो जाने की उम्मीद है. यह समाप्ति शून्य बैलेंस वाले वॉलेट और उन वॉलेट पर लागू होती है, जिन्होंने एक साल या उससे ज़्यादा समय तक कोई लेनदेन नहीं किया है.

आयकर रिटर्न दाखिल करना
आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2024 है. इस समय सीमा से पहले कर दाखिल करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपसे कोई विलंब भुगतान शुल्क नहीं लिया जाएगा. 31 जुलाई, 2024 के बाद और 31 दिसंबर, 2024 से पहले दाखिल किए गए ITR पर अधिकतम 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. 31 दिसंबर, 2024 के बाद यह जुर्माना बढ़कर 10,000 रुपये हो जाता है. देरी से ITR दाखिल करने पर 1 प्रतिशत प्रति माह का ब्याज लगाया जाता है.

क्रेडिट कार्ड नियम में बदलाव
SBI क्रेडिट कार्ड
SBI 1 जुलाई, 2024 से सरकारी भुगतान से संबंधित लेनदेन के लिए रिवॉर्ड पॉइंट बंद कर देगा.

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड
ICICI बैंक ने क्रेडिट कार्ड में कई संशोधन किए हैं. क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता ने 1 जुलाई, 2024 से कार्ड के प्रतिस्थापन के लिए शुल्क को 100 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया है. शुल्क में यह बदलाव Emerald Private Metal Credit पर लागू नहीं होगा.

Citibank क्रेडिट कार्ड
एक्सिस बैंक, जो भारत में सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड और ब्रांड नाम का लाइसेंस प्राप्त उपयोगकर्ता है, उसने घोषणा की है कि वह सिटीबैंक ग्राहकों को अपने स्वयं के ब्रांड में ट्रांसफर करेगा. यह क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ बचत बैंक खातों पर भी लागू होगा. अधिसूचना के अनुसार, यह ट्रांसफर 15 जुलाई, 2024 तक पूरा हो जाएगा.

PNB Rupay प्लेटिनम डेबिट कार्ड
-PNB ने रुपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड के वेरिएंट के साथ लाउंज एक्सेस के नियमों को संशोधित किया है.
-संशोधित नियम 1 जुलाई, 2024 से लागू होंगे.
-PNB प्रति तिमाही 1 घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस/रेलवे लाउंज एक्सेस की पेशकश करेगा. ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, यह वार्षिक आधार पर 2 अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लाउंज तक पहुंच प्रदान करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़