कौन हैं ये महिला, जिसने किया मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू पर काला जादू? वजह सुन हो जाएंगे हैरान

 Black Magic in Maldives: मालदीव पुलिस ने पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा राज्य मंत्री फातिमा शमनाज अली सलीम और दो अन्य को माले से गिरफ्तार किया है. जांच चलने तक उन्हें एक सप्ताह के लिए हिरासत में भेज दिया गया है.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 27, 2024, 04:59 PM IST
  • मालदीव में जादू-टोना
  • फातिमा शमनाज अली कौन हैं?
कौन हैं ये महिला, जिसने किया मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू पर काला जादू? वजह सुन हो जाएंगे हैरान

Black Magic in Maldives: मालदीव के एक मंत्री को राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर काला जादू करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. मालदीव पुलिस ने गुरुवार को बताया कि पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा राज्य मंत्री, फातिमा शमनाज अली सलीम और दो अन्य को रविवार को राजधानी माले से गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने बताया कि शमनाज को जांच चलने तक उन्हें एक सप्ताह के लिए हिरासत में भेज दिया गया है. स्थानीय मीडिया आउटलेट द सन के मुताबिक, 'ऐसी खबरें हैं कि शमनाज को राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू पर काला जादू करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.'

हालांकि, काला जादू को लेकर गिरफ्तारी पर पुलिस ने न तो रिपोर्ट की पुष्टि की और न ही खंडन किया. बता दें कि जलवायु संकट के मोर्चे पर शमनाज का एक महत्वपूर्ण कार्य है.

ये दो बातें निकलकर सामने आईं
दरअसल, एक तो यह कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नजदीक आकर राजनीतिक प्रगति पाने के लिए महिला मंत्री ने उनपर जादू टोना किया और दूसरी वजह उनकी गिरफ्तारी के पीछे एक साजिश को भी बताया जा रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि मुइज्जू की पत्नी व फर्स्ट लेडी ने प्रतिशोध में शमनाज को फंसाया. बता दें कि शमनाज ने मुइज्जू की पत्नी का एक वीडियो लीक किया था, जिसमें वह पब में गाना गाते व थिरकती दिखाई दे रही थीं.

फातिमा शमनाज अली कौन हैं?
शमनाज अली, राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और उनकी पत्नी के करीबी रहे एक बड़े अधिकारी एडम रमीज की पूर्व पत्नी हैं. दोनों कुछ समय अलग हुए हैं. शमनाज के तीन बच्चे हैं. बताया गया कि मामले को लेकर रमीज पर कोई आरोप नहीं लगे हैं.

मालदीव में जादू-टोना
मालदीव में जादू-टोना करना या खबर सामने आना कोई नई बात नहीं है. यहां लोग इसका उपयोग करते हैं. मुस्लिम बहुल मालदीव में दंड संहिता के तहत जादू-टोना एक आपराधिक अपराध नहीं है, लेकिन इस्लामी कानून के तहत इसके लिए छह महीने की जेल की सजा है.

द्वीपसमूह भर में लोग व्यापक रूप से जादू-टोना का अभ्यास करते हैं. उनका मानना ​​है कि वे ऐसे अन्य लोगों पर जीत हासिल कर सकते हैं और विरोधियों को शाप दे सकते हैं.

जादू टोने के मामले
मिहारू समाचार साइट ने पिछले सप्ताह एक लंबी पुलिस जांच के बाद बताया कि अप्रैल 2023 में मनाधू में एक 62 वर्षीय महिला को तीन पड़ोसियों ने चाकू मार दिया था, क्योंकि उस पर काला जादू करने का आरोप लगाया गया था. हालांकि, पुलिस के हवाले से कहा कि वे इस बात का कोई सबूत नहीं ढूंढ पाए कि जिसकी हत्या हुई, उसने जादू-टोना किया था.

2012 में, पुलिस ने विपक्षी राजनीतिक रैली पर कार्रवाई की थी, जिसमें आयोजकों पर उनके कार्यालयों पर छापा मारने वाले अधिकारियों पर शापित मुर्गा फेंकने का आरोप लगाया गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़