अमेरिका में पहली बार कैदी को मिली खूंखार सजा, नाइट्रोजन गैस से दी जाएगी मौत, UN भी कर रहा विरोध

Nitrogen Gas Execution: अमेरिका में अपराधी को नाइट्रोजन गैस के जरिए मौत की सजा दी जाएगी. USA के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब वहां किसी व्यक्ति को इतनी खूंखार मौत दी जाएगी.      

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 25, 2024, 02:29 PM IST
  • नाइट्रोजन गैस से दी जाएगी मौत की सजा
  • संयुक्त राष्ट्र भी कर रहा फैसले का विरोध
अमेरिका में पहली बार कैदी को मिली खूंखार सजा, नाइट्रोजन गैस से दी जाएगी मौत, UN भी कर रहा विरोध

नई दिल्ली: Nitrogen Gas Execution: दुनियाभर के कई देशों में अपराधों को लेकर मौत की सजा का प्रावधान है. इसके लिए ज्यादातर अपराधियों को फांसी दी जाती है. इन दिनों अमेरिका में मौत की सजा देने का एक तरीका काफी चर्चाओं में बना हुआ है. इसमें अपराधी को नाइट्रोजन गैस के जरिए मौत की सजा दी जाएगी. अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब वहां किसी व्यक्ति को इतनी खूंखार मौत दी जाएगी.   

अपराधी को दिए जहरीले इंजेक्शन  
अमेरिका के अलबामा राज्य में केननेथ यूगिन स्मिथ नाम के एक अपराधी ने किसी व्यक्ति से पैसे लेकर उसकी पत्नी की हत्या की थी. इस मामले को लेकर साल 1988 में उसे दोषी ठहराया गया था, जिसके बाद साल 1996 में यूगिन स्मिथ को मौत की सजा सुनाई गई. साल 2022 में  यूगिन स्मिथ को हॉलमैन करेक्शनल फैसिलिटी नाम के एक जेल में डेथ चेंबर पर ले जाया गया. वहां पर उसे जहरीले केमिकल वाले इंजेक्शन लगाए गए, हालांकि इंजेक्शन देने वालों को उसकी नस नहीं मिल पाई जिस कारण उसका डेथ वॉरंट निरस्त हो गया. इसके बाद अब एक बार फिर अलबामा की प्रशासन ने उसे मौत की सजा देने का फैसला लिया है. स्मिथ के वकीलों के अनुसार नस न मिलने के कारण स्मिथ के शरीर के कई हिस्सों में सुई चुभोई गई. 

नाइट्रोजन गैस से उतारा जाएगा मौत के घाट 
अमेरिकी प्रशासन ने स्मिथ को इस बार मौत की सजा देने का नया तरीका अपनाया है. इसके तहत स्मिथ के चेहरे पर एयरटाइट मास्क बांध दिया जाएगा, जिसके बाद उसे जबरदस्ती नाइट्रोजन गैस को सांस के जरिए अंदर खींचने के लिए मजबूर किया जाएगा. जैसे ही यह गैस यूगिन स्मिथ के शरीर के अंदर जाएगी वैसे ही उसके शरीर से ऑक्सीजन खत्म हो जाएगी और उसकी मृत्यु हो जाएगी.   

संयुक्त राष्ट्र ने फैसले का किया विरोध 
संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त ने किसी अपराधी को इस तरह की सजा देने के फैसले पर आपत्ति जताई है. उन्होंने इस फैसले पर विरोध जताते हुए कहा कि इस तरह की सजा पहली बार हो रही है. इसे क्रूरता और प्रताड़ना की श्रेणी में रखा जाएगा. उनका मानना है कि इस तरह की सजा अमानवीय है. यह मनुष्य की गरिमा के खिलाफ है. इसे तुरंत रोका जाना चाहिए.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़